चमकी बुखार ने अब तक ली 112 बच्चों की जान

by Mahima Bhatnagar
chamki fever

नई दिल्ली। चमकी बुखार से हो रही मौतों के बीच मंगलवार को सीएम नीतीश कुमार मुजफ्फरपुर पहुंचे और अस्पताल का जायजा लिया। आपको बता दें कि, इस बुखार के कारण अब तक 112 बच्चों की मौत हो गई है। जिसके कारण सरकार काफी चिंता में है। कई बच्चे ऐसे हैं, जिनकी हालत अभी भी गंभीर बनी हुई है।

इसे भी पढ़ें: 9 दिन बाद मिला लापता AN-32 विमान का सुराग, सर्च जारी

जिलाधिकारी आलोक रंजन घोष ने बताया कि, आज भी कई बच्चों की मौत हुई है। जिसके कारण हालता और बिगड़ते जा रहे हैं। वहीं सीएम नीतीश कुमार भी लगातार इस मामले पर अपडेट बनाए हुए हैं। साथ ही साथ अस्पतालों का दौरा भी कर रहे हैं। नीतीश कुमार ने इस मामले पर दुख जताते हुए कहा कि, हम उन परिवारों का दुख समझ सकते हैं जिन्होंने अपने बच्चे खोए हैं, हम उनके दुख में उनके साथ हैं। आपको बता दें कि , अभी तक 54 परिवारों को राज्य सरकार की तरफ से 4-4 लाख रूपये का मुआवजा दे दिया गया है।

इसे भी पढ़ें: अब दिल्ली मेट्रो और बसों में महिलाएं कर सकेंगी मुफ्त सफर!

वहीं डीएम का कहना है कि, बीमारी के पीछे का सही कारण क्या है इसका पता अभी सही तरह नहीं लग पाया है। इसलिए इसे रोकने में समस्या उत्पन्न हो रही है। इसलिए इस मामले को संभालने में सम लग रहा है।

इसे भी पढ़ें: मोदी के भव्य शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियां पूरी, इंतजार मेहमानो का

इस बीच, बिहार के मुख्य सचिव दीपक कुमार ने कहा है कि मुख्यमंत्री ने चमकी बुखार से निपटने के लिए कई निर्देश दिए हैं। उनका कहना है कि मरीजों को अस्पताल ले जाने में देरी की वजह से ज्यादातर मौते हो रही हैं। यह बात भी बार बार कही जा रही है कि मरीज अस्पताल तक पहुंच नहीं पा रहे हैं।

मुख्य सचिव दीपक कुमार ने कहा कि मरीज अस्पताल का खर्च उठाने में सक्षम हैं, इसलिए मरीजों को पैसे भी मुहैया कराये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि SKMCH के विस्तार का फैसला किया गया है। इसे 2500 बिस्तरों वाला अस्पताल बनाया जाएगा। अभी SKMCH में 610 बेड हैं जबकि 100 बेड के ICU भी स्थापित किए जाएंगे।