जन्मदिन विशेष : एक असफल ऐक्टर जो बना बेस्ट डायरेक्टर

by TrendingNews Desk
राकेश रौशन

मुंबई: आज बॉलीवुड के मशहूर ऐक्टर व डायरेक्टर राकेश रोशन का जन्मदिन है। राकेश रोशन हिंदी सिनेमा में ‘क’ नाम से फ़िल्में बनानें के लिए जाने जाते हैं।उन्होंने अपने करियर की शुरुआत बतौर अभिनेता साल 1970 में फ़िल्म ‘घर घर की कहानी’ से की थी। इस फ़िल्म में वह सपोर्टिंग किरदार में नजर आए थे। उन्होंने बतौर अभिनेता बहुत ही कम फ़िल्मों में काम किया है।

जब उनका करियर एक एक्टर के रूप में कुछ ख़ास नहीं रहा तो उन्होंने साल 1980 में एक प्रोडक्शन कंपनी खोल ली।राकेश रोशन ने अपने प्रोडक्शन में 1980 में ‘आप के दीवाने’ बनाई। हालांकि, फ़िल्म बुरी तरह पिट गयी थी। उसके बाद उन्होंने ‘कामचोर’ बनाई जोकि एक सफल फ़िल्म साबित हुई। प्रोडक्शन के बाद वे निर्देशन में आ गए और उन्होंने अपने निर्देशन में पहली फ़िल्म ‘ख़ुदगर्ज़’ बनायी, जो बॉक्स-ऑफिस पर एक औसत फ़िल्म रही।

‘ख़ुदगर्ज़’ के आलावा उन्होंने बतौर निर्देशक ‘किशन कन्हैया’, ‘करण-अर्जुन’ जैसी फ़िल्में बनाई जो बॉक्स-ऑफिस पर सुपर-हिट साबित हुई। यहां से ‘के’ शब्द उनके लिए ख़ास बन गया। ‘ख़ुदगर्ज़’, ‘खून भरी मांग’, ‘काला बाज़ार’, ‘किशन कन्हैया’, ‘खेल’, ‘किंग अंकल’, ‘करण अर्जुन’, ‘कोयला’, ‘कहो ना प्यार है’, ‘कारोबार’, ‘कोई मिल गया’ ‘कृष’, ‘कृष 3’ यह सभी फ़िल्में अंग्रेज़ी के ‘के’ शब्द से शुरू होती हैं।साल 2000 में राकेश रोशन ने अपने बेटे रितिक को लांच करने के लिए ‘कहो ना प्यार है’ बनायी। यह फ़िल्म एक सुपरहिट फिल्म साबित हुई। इस फ़िल्म ने उस साल न सिर्फ़ सबसे ज्यादा कमाई की बल्कि इस फ़िल्म ने कई सारे अवार्ड भी अपने नाम किये। राकेश रोशन आज अपना 68वां जन्मदिन मना रहे हैं।।