दर्शकों को पसंद आई ‘हिंदी मीडियम’

by TrendingNews Desk
 बॉलीवुड एक्टर इरफान खान और पाकिस्तानी अदाकारा सबा कमर की हिंदी मीडियम आज- कल  स्कूलो में होनेवाले एडमिशन की समस्या को बखूबी दिखाती है। इस फिल्म को निर्देशित किया है साकेत चौधरी ने। इस फिल्म के निर्माता हैं,भूषण कुमार और दिनेश विजन । फिल्म के कलाकारो की बात करें तो फिल्म में इरफान खान, सबा कामर, अमृता सिंह, दीपक डोबरियाल, स्वाति दास, दिशित सहगल जैसे कलाकार हैं। जैसा कि फिल्म के ट्रेलर से ही फिल्म के बारे मे अंदाजा लगाया जा सकता है कि ये समाज की उस हकीकत से रुबरु कराती है जिसमे लोग हिंदी मीडियम से पढ़े हैं, मगर अपने बच्चों के लिए वह आज की आवश्यकता को देखते हुए इंग्लिश मीडियम में पढ़ाने की चाहत रखते है। फिल्म में इंग्लिश किस तरह आज के दौर का स्टेटस सिबंल बन चुका है इसे बखूबी फिल्म में दिखाया गया है। यह फिल्म आज के दौर पर बिल्कुल फिट बैठती है।
हिंदी मीडियम फिल्म में इरफान खान राज बत्रा के किरदार में नजर आते है, वहीं पाकिस्तानी अभिनेत्री सबा कामर फिल्म में राज की पत्नी मीता का किरदार निभा रही हैं। राज दिल्ली में एक कपड़ो की दुकान चलाता है। जिसकी पढ़ाई हिंदी मीडियम स्कूल से होती है। मगर वहीं मीता इंग्लिश मीडियम स्कूल से पढ़ी होती हैं। मगर आज के जमाने की तस्वीर को देखते हुए मीता अपनी बेटी पिया का एडमिशन एक अच्छे अंग्रेजी मीडियम स्कूल में करवाना चाहती हैं। यहीं से शुरु होती है फिल्म की असल कहानी। एडमिशन के लिए पेरेंट्स इंटरव्यू में ये कपल फेल हो जाते है। मगर फिर भी हार नहीं मानते है और अपनी बेटी के एडमिशन के लिए एड़ी चोटी का जोर लगा देते हैं। जब सारी जद्दोजहद करने के बाद भी निराशा हाथ लगती है तब ये एकमात्र बचे सहारे गरीब कोटे का इस्तेमाल करते है। फिल्म की कहानी में कई ऐसे ट्विस्ट आते है जो फिल्म को काफी रोचक बनाते हैं।
फिल्म में कलाकारो के अभिनय की बात करे तो सभी अपने रोल में फिट नजर आ रहे है। इरफान खान ने हमेशा की तरह इस फिल्म में अपने अभिनय से अलग छाप छोड़ा है। सबा कमर की भी एक्टिंग फिल्म में बेहतरीन है। फिल्म की कहानी दमदार है। फिल्म में कई डायलॉग फिल्म में तड़का लगाते है,जिन्हें सुनकर दर्शक अपनी हंसी नहीं रोक पाएंगे।फिल्म के गानो को पहले से ही श्रोताओं द्वारा सराहा भी गया है। कुल मिला-जुला कर फिल्म की स्टोरी काफी अच्छी नजर आती है जिसे दर्शक खूब पसंद कर रहे हैं।