नागरिकता एक्ट: लखनऊ हिंसा में 150 की गिरफ्तारी, इतने जिलों में इंटरनेट सेवा ठप

by Mahima Bhatnagar
Luckhnow

नई दिल्ली। नागरिका संशोधन एक्ट के चलते लखनऊ में विरोध इतनी ज्यादा दिखाई की हर तरफ सिर्फ तोड़फोड़ और आग नजर आ रही थी। जिसके चलते वहां पर धारा 144 को लागू कर दिया गया। ये धारा पहले भी लगाई गई थी। लेकिन लोगों ने इसके बाद भी सड़को पर उतरकर विरोध प्रदर्शन करना शुरू कर दिया।

इसे भी पढ़ें: CAA: लखनऊ की सड़कों पर आगजनी और बवाल

150 लोगों की हुई गिरफ्तारी

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, लखनऊ में विरोध प्रदर्शन कर रहे लोगों में से 150 लोगों की गिरफ्तारी हुई है। लेकिन पुलिस द्वारा अभी 55 लोगों की पुष्टी की गई है। साथ ही दंगा ज्यादा ना फैले इसके लिए वहां की इंटरनेट सेवाएं भी बंद कर दी गई हैं।

इसे भी पढ़ें: नागरिकता संशोधन प्रदर्शन: डीएमआरसी ने बंद किए ये 15 स्टेशन

दिल्ली के कई इलाको में भी किए गए इंटरनेट बंद

दिल्ली के कई ऐसे इलाके हैं, जिसमें इटरनेट सेवाओं को बंद कर दिया गया है, सरकार के अगले आदेश तक। साथ ही दिल्ली पुलिस द्वारा फेसबुक और ट्वीटर को लेटर लिखा गया है कि, अगर कोई भी इस हिंसा को लेकर पोस्ट डाला जाए उन्हें हटा दिया जाए। ताकि इस हिंसा को हवा ना मिल सके।

जामिया इलाके में धारा 144 नहीं

दिल्ली के जामिया में आज धारा 144 नहीं लगाई गई है। आज जुम्मे की नमाज़ है, यही कारण है कि प्रदर्शनकारियों को इकट्ठा नहीं होने दिया जाएगा। पुलिस को देखकर लोग ना भड़के, इसलिए पुलिस दूर ही रहेगी. दिल्ली के सभी मेट्रो स्टेशनों को खोल दिया गया है। उत्तर पूर्व दिल्ली क्षेत्र में दिल्ली पुलिस 5 ड्रोन कैमरे से नज़र बनाए हुए है, धारा 144 सिर्फ 14 में से 12 क्षेत्रों में लगाई गई है। पुलिस कुछ इलाके में मार्च कर रही है और सोशल मीडिया अकाउंट पर नज़र बनाए हुए है।

इसे भी पढ़ें: नागरिकता संशोधन विरोध: पहले जामिया, अब सीलमपुर में हंगामा

बताते चलें कि गुरुवार को दिल्ली ही नहीं बल्कि देश के 11 बड़े शहरों में नागरिकता संशोधन कानून को लेकर विरोध प्रदर्शन हो रहा था। दिल्ली पुलिस ने कानून व्यवस्था व ट्रैफिक का हवाला देते हुए राजधानी में किसी भी तरह के विरोध प्रदर्शन की इजाजत नहीं दी है। दिल्ली पुलिस ने लाल किला इलाके में धारा 144 लगा दी है। कुछ प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया गया है।