अब दिल्ली मेट्रो और बसों में महिलाएं कर सकेंगी मुफ्त सफर!

by Mahima Bhatnagar
Arvind kejriwal

नई दिल्ली। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली की महिलाओं के लिए 2 बड़े फैसले लिए हैं। ये फैसले महिलाओं की सुरक्षा को लेकर लिया गया है। दिल्ली सरकार दिल्ली मेट्रो और डीटीसी बसों में महिलाओं को किराए से छुटकारा दिलाने के लिए नि:शुल्क यात्रा का फैसला किया है, इससे उन्हें सार्वजनिक परिवहन के इस्तेमाल के लिए प्रोत्साहन मिलेगा। महिलाओं को फ्री यात्रा देने में डीएमआरसी को होने वाले नुकसान की भरपाई दिल्ली सरकार करेगी।

इसे भी पढ़ें: मोदी के भव्य शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियां पूरी, इंतजार मेहमानो का

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि सक्षम महिलाएं चाहें तो टिकट खरीद सकती हैं। उन्हें सब्सिडी का इस्तेमाल न करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। केजरीवाल ने कहा कि दो से तीन महीने के अंदर इसे लागू कर दिया जाएगा।

इसे भी पढ़ें: नरेन्द्र मोदी आज दूसरी बार प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं। जिसकी तैयारियां राष्ट्रपति भवन में समाप्त हो गई है।

केजरीवाल ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए 2 बड़े फैसले लिए गए हैं। एक तो सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए ढाई साल से कोशिश कर रहे थे। डेढ़ लाख सीसीटीवी लगने का टेंडर दिया था, 70 हजार सीसीटीवी का सर्वे हो चुका है। केजरीवाल ने कहा कि 8 जून से कैमरे लगेंगे और दिसंबर तक लगने की उम्मीद है।

इसे भी पढ़ें: गांधी परिवार का अमेठी किला ढहने की कगार पर…

बसों और मेट्रो में कुल यात्रियों में 33 फीसदी महिलाएं होती हैं। इसके मुताबिक मेट्रो में महिलाओं की मुफ्त यात्रा पर करीब एक हजार करोड़ प्रतिवर्ष का खर्च आएगा जबकि करीब 200 करोड़ रुपये का खर्च बसों को लेकर सरकार पर आएगा। अनुमान है कि महिलाओं के लिए दिल्ली मेट्रो और डीटीसी की बसों में इस योजना को लागू करने में सरकार पर प्रतिवर्ष करीब 1200 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा।

दिल्ली सरकार ने इस योजना को लागू करने के लिए दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी)  के अधिकारियों के साथ बैठक की और उनसे पूछा है कि इस योजना को कैसे लागू किया जा सकता है। इसके लिए मुफ्त पास की व्यवस्था होगी या कोई अन्य विकल्प होगा।