हॉलीवुड की बेस्ट टाॅप फिल्में ,जो सच्ची कहानियों से प्रेरित हैं

by Mahima Bhatnagar
hollywood movie

प्रत्येक फिल्म  किसी न किसी कहानी पर आधारित होती है,कभी किसी सच्ची घटना पर आधारित होती है तो कभी की कल्पना पर आधारित होती है। सच्ची घटनाओं पर आधारित कुछ फ़िल्में जीने का नज़रिया और समाज को देखने के नज़रिए को बदलने की क्षमता रखती हैं। हॉलीवुड की बेस्ट टॉप 7 फ़िल्में जो सच्ची घटनाओं पर आधारित है-

इसे भी पढ़ें: फील्ड मार्शल सैम मानेकशॉ का किरदार निभाएंगे विक्की कौशल, लुक हुआ आउट

ईमिटेसन गेम– 2014 की यह फिल्म गणितज्ञ और कंप्यूटर इंजीनियर एलन ट्यूरिंग के जीवन पर आधारित है। एलन ट्यूरिंग विश्व युद्ध द्वितीय के समय बाम्बी मशीन की खोज की थी जिसका उपयोग जर्मन द्वारा भेजे गए एनिग्मा कोड (एनिग्मा मशीन जिसके द्वारा सीक्रेट कोड भेजे जाते थे) को तोड़ने के लिए किया जाता था। यह फिल्म एलन ट्यूरिंग के जीवन पर,उनका इस मशीन को बनना तथा द्वितीय विश्व युद्ध में लंदन की सहायता करने की जीवनी को दर्शाया गया है।

फ्रीडम राइटर– 2007 की यह फिल्म अमेरिकी अध्यापक के जीवन पर आधारित है। सुनने में साधारण सा लगता है परन्तु एरिन ग्रोवेल नाम की इस अध्यापिका ने कई विद्यार्थियों के जीवन को सुधारा। एरिन ग्रोवेल के अलग तरह के शिक्षा पद्धति को अपनाने के लिए जाना जाता और इसके परिणाम में ‘द फ्रीडम राइटर डायरी’ भी पब्लिश हुई। यह फ्रीडम राइटर डायरी उन 150 विद्यार्थियों की कहानी है जो विभिन्न रंग जाती और स्थान हैं और जिन्हे एरिन द्वारा आपस में जोड़ा गया और जीवन जीने का नया नज़रिया दिया।

इसे भी पढ़ें: अर्जुन कपूर ने मलाइका संग शादी को लेकर तोड़ी चुप्पी ,कही बड़ी बात

सोल सर्फर– 2011 की यह फिल्म हवाईयन(अमेरिका) सर्फर बेथेनी हैमिलटन के जीवन पर आधारित है। बेथेनी हैमिलटन को 2003 में शार्क अटैक की वजह से एक हाथ खोना पड़ा जिससे उनका सर्फ़िंग करियर रुक सा गया। यह फिल्म एक प्रेरणादायक फिल्म हैं जिसमे दिखाया गया है किस तरह बेथेनी ने अपना खोया विश्वास पाया और किस तरह उनके परिवार ने उनके मदद की। बेथेनी के अपनी इस कमी को कभी भी अपनी सफलता के आड़े नहीं आने दिया।

कैच मी इफ यू कैन– स्टीवन स्पीलबर्ग की यह फिल्म २००२ में आई थी। यह फिल्म कान मैन फ्रैंक अबागनेल जूनियर के जीवन पर आधारित है। इस फिल्म में यह दिखाया गया है की किस प्रकार 15  से 21 साल के काॅन मैन ने चेक फ्राजरी से 2.5 मिलियन डॉलर कमाए तथा बहरूपिया बन कर कई और फायदे उठाये। फ्रैंक अबागनेल ने पैन अमेरिका वर्ल्ड एयरवेज़ का झूठा पायलट बनकर 1600000 किलोमीटर की 250 फ्लाइट्स के साथ 26 देशों में मुफ्त यात्रा की। फ्रैंक अबागनेल जूनियर को 12 माह फ़्रेंच जेल में 6 माह स्वीडिश जेल में और 4 साल यूनाइटेड स्टेट की जेल में सजा हुई। हलाकि वर्तमान समय में फ्रैंक अबागनेल अमेरिकी सिक्योरिटी कंसलटेंट के रूप में कार्यरत हैं।

शिंडलर लिस्ट– यह फिल्म 1993 में आई थी और इस फिल्म को अकादमी अवार्ड फॉर द बेस्ट पिक्चर से नवाजा गया था । स्टीवन स्पीलबर्ग की यह फिल्म ऑस्कर शिंडलर पर आधारित है। ऑस्कर शिंडलर एक जर्मन इंडस्ट्रलिस्ट और नाज़ी पार्टी के सदस्य थे। इस फिल्म में यह दिखाया गया है किस प्रकार ऑस्कर ने हिटलर द्वारा किये होलोकॉस्ट के दौरान 1200 ज्यूइश लोगों की जान बचाई ।