क्या शाहीन बाग में सीएए के खिलाफ हो रहे प्रदर्शन में शामिल हुईं जशोदाबेन मोदी?

by Mahima Bhatnagar
jasodaben modi

नई दिल्ली। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट काफी तेजी से वायरल हो रहा है। इस पोस्ट में जशोदाबेन मोदी की तस्वीर है। यह दावा किया जा रहा कि वह शाहीन बाग में महिलाओं के साथ नागरिकता संशोधन अधिनियम का विरोध कर रही हैं। जैसे ही ये पोस्ट सोशल मीडिया पर शेयर हुआ लोगों ने इस पर अपनी टिप्पणी देनी शुरू कर दी। ये जानकारी सूत्रो द्वारा दी गई है।

इसे भी पढ़ें: CAA प्रोटेस्ट: शहर-शहर शाहीन बाग, इन शहरों में हो रहे हैं प्रदर्शन, इतने घंटे से डटी हैं महिलाएं

तस्वीर में जशोदाबेन को महिलाओं के एक समूह के साथ बैठा हुआ दिखाया गया है जो एक विरोध की तरह दिख रहा है। यह तस्वीर एक प्रधानमंत्री पर कटाक्ष करते हुए एक व्यंग्यात्मक कैप्शन के साथ फ़ेसबुक और ट्विटर पर वायरल हो रहा है।
हिंदी कैप्शन – “भक्तो तुम्हारी अम्मा यसोदा मैया भी #ShaheenBaghProtest पहुंच गई पैसे लेने …? लेकिन तुम्हारे पप्पा #मोदीजीशाहीनबागकब_आओगे”

Source: Facebook

इसे भी पढ़ें: नागरिकता संशोधन कानून: विपक्ष के बुलावे से ममता-अरविंद और माया ने किया किनारा

जशोदाबेन मोदी एक सेवानिवृत्त प्राथमिक स्कूल शिक्षक हैं और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पत्नी हैं। शाहीन बाग में सीएए, एनआरसी और एनपीआर के ख़िलाफ विरोध प्रदर्शन 15 दिसंबर, 2019 से चल रहा है जहां ज्यादातर महिलाएं नेतृत्व कर रही हैं। यह आंदोलन नागरिकता कानून का विरोध कर रहे जामिया मिलिया छात्रों पर दिल्ली पुलिस की कार्रवाई के बाद शुरू हुआ।

इसे भी पढ़ें: जानें कब-कब विवादों में रहा जेएनयू

इतना ही नहीं ये प्रोटेस्ट दिल्ली के अलावा कई और राज्यों पंजाब, राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र, बिहार, मध्य प्रदेश, झारखंड, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में भी हो रहा है। इससे पहले लोगों ने इस मुद्दे पर दिल्ली और देश के अलग-अलग राज्य में हिंसा दिखाई थी, जिसके कारण सरकार और राज्य को काफी नुकसान हुआ। कई बसों को जलाया गया, पत्थरबाजी की गई, जिसके कारण आवाजाही पूरी तरह से रूक गई। जिसके बाद शाहीन बाग को चुना गया जहां अभी भी शांतिपूर्ण प्रदर्शन किया जा रहा है, जिसका हिस्सा बने हैं बच्चे और महिलाएं।