लालू परिवार की 44.7 करोड़ की संपत्ति ईडी ने की जब्त

by TrendingNews Desk
राजद

बिहार का सबसे बड़ा सियासी परिवार इन दिनों बड़ी मुश्किलों में घिरता हुआ नजर आ रहा है। आये दिन परिवार के किसी न किसी सदस्य से जांच एजेंसियां पूछताछ करती रहती हैं। अभी एक हफ्ते पहले प्रवर्तन निदेशालय(ईडी) ने पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी से पूछताछ की थी,जिसके बाद उनकी 3 एकड़ जमीन जब्त कर ली। सर्किल रेट के अनुसार इस जमीन की कीमत 44.7 करोड़ रूपए है। पटना के बेली रोड स्थित इस जमीन पर लालू परिवार का मॉल बन रहा था। यही की मिट्टी की बिक्री से हुए विवाद से यह पूरा मामला सामने आया था।

यह भी पढ़ें-जानिए पटना पुस्तक मेले का इतिहास और इस बार का ‘पिंक’ कनेक्शन…

यह वही जमीन है, जिसको लेकर लालू प्रसाद और उनके परिजनों पर आरोप है कि उन्होंने इसे रेलवे के दो होटलों को कोचर बंधुओं को लीज पर देने के एवज में हासिल किया था। यह जमीन पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी, लालू प्रसाद के बड़े पुत्र व पूर्व मंत्री तेजप्रताप यादव और छोटे पुत्र व पूर्व उप मुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव के नाम पर है।
बताते चले कि लालू प्रसाद की कंपनी लारा प्रोजेक्ट ने वर्ष 2005-06 में इस जमीन को महज 65 लाख रुपये में खरीदा था।
गौरतलब है कि इस जमीन के संबंध में सबसे पहला खुलासा सूबे के मौजूदा उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने किया था। तब उन्होंने इस जमीन पर मॉल का निर्माणकार्य शुरू होते ही इसकी मिट्टी 90 लाख रुपये में बिहार सरकार के पर्यावरण व वन विभाग को बेचने का आरोप लगाया था। इस मामले में ईडी तेजस्वी यादव और राबड़ी देवी को नोटिस जारी कर उनसे इस जमीन के संबंध में पूछताछ कर चुकी है।