विधानसभा चुनाव 2019: महाराष्ट्र और हरियाणा चुनाव की तारीखों का हुआ ऐलान, इस दिन घोषित होंगे नतीजे

by Mahima Bhatnagar
Haryana Election

नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने शनिवार (21-9-2019) को हरियाण और महराष्ट्र में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीख का ऐलान कर दिया है। साथ ही नतीजे कब घोषित होंगे इसकी तारीख पर भी मुहर लगा दी है। जिसके चलते चुनाव से जुड़ी तैयारियां होनी शुरू हो गई है। इसके साथ ही देश के अलग- अलग राज्यों में 64 विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव का भी ऐलान कर दिया गया है। चुनाव आयोग ने फिलहाल झारखंड में चुनाव की तारीखों की घोषणा नहीं की।

इसे भी पढ़ें: इस तरह रहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का राजनीतिक सफर

इतनी सीटों पर होंगे चुनाव

बता दें कि, महाराष्ट्र में 288 सीटों पर चुनाव होने हैं वहीं हरियाणा में 90 सीटों पर। पिछले चुनाव में हरियाणा में बीजेपी ने बहुमत के साथ सरकार बनाई थी, वहीं महाराष्ट्र में बीजेपी और शिवसेना ने गठबंधन की सरकार बनाई थी। जिसके चलते बीजेपी को उम्मीद है कि, वो इस बार भी विधानसभा चुनाव में अपना बहुमत साबित करके अपनी सरकार बनाएगी।

इसे भी पढ़ें: चंद्रयान-2: नासा ने ली विक्रम की लैंडिंग साइट की फोटो, जल्द मिल सकती है इससे जुड़ी खबर

चुनाव प्रचार की हुई शुरूआत

तारीखों की घोषणा होते ही बीजेपी ने चुनाव प्रचार की तैयारी शुरू कर दी है। पीएम मोदी मे राज्य की जनता से अपील की है कि, वह देश और समाज हत में एक बार फिर सत्ता में बीजेपी को लेकर आए। वहीं, कांग्रेस भी अपनी जमीन दोबारा तलाशने की कोशिश करेगी। देखना ये दिलचस्प होगा कि, सरकार कौन बनाएगा लोकसभा चुनाव की तरह बीजेपी कांग्रेस का सुपड़ा साफ करेगी, या कांग्रेस बीजेपी के कामों पर झाडू चलाएगी। आग दोनों तरफ बराबर की है। ऐसे में मतदाताओं का मतदान करना जरूरी है, ताकि पता चले किस पार्टी में है दम।

आपको बता दें कि, इससे पहले भी बीजेपी और कांग्रेस में काटे की टक्कर देखी जा चुकी है, हर कोई चुनाव प्रचार के दौरान एक दूसरे पर जनता के कामों को लेकर उंगली उठाता नजर आया है। लेकिन जनता ने उन्हीं को भागीदार बनाया है जिन्होंने उनके हित में काम किया है।