बिहार:DIG की बड़ी कार्रवाई,70 थानेदारों का रोका वेतन

by TrendingNews Desk
थानेदार

राजधानी में बढ़ते अपराध के रोकथाम में नाकाम रहे थानेदारों पर बड़ी कार्रवाई की गयी है। पटना रेंज के डीआईजी राजेश कुमार ने 70 थानेदारों के वेतन भुगतान पर रोक लगा दी है। इसके साथ-साथ उन्हें परफॉर्मेंस सुधारने की चेतावनी भी दी गई है। इस कार्रवाई की जद में दस डीएसपी भी आए हैं। उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।

बताते चले कि थानेदारों के साथ डीएसपी को सात दिनों के भीतर अपराधियों की गिरफ्तारी का निर्देश दिया गया था। ये अपराधी लूट, हत्या, अपहरण, छेड़छाड़, मारपीट सहित दूसरे संगीन मामलों में संलिप्त रहे हैं। थानेदारों ने अपराधियों की गिरफ्तारी में दिलचस्पी नहीं दिखाई। डीआईजी राजेश कुमार के निर्देश के अनुसार महज तीन थानेदारों ने गिरफ्तारी से संबंधित रिपोर्ट पेश की। 70 थानेदारों की रिपोर्ट शून्य रही। डीआइजी को उनकी यह हरकत नागवार गुजरी। उन्होंने वेतन पर रोक लगाने का फरमान जारी कर दिया। परफार्मेंस दुरुस्त होने तक यह रोक प्रभावी रहेगी।

यह भी पढ़ें-दुष्कर्म के बाद हत्या के आरोपी को मिली मौत की सजा
लंबे समय से पड़े मामलों में कार्रवाई के लिए DIG राजेश कुमार ने सभी थानेदारों को बीते 25 नवम्बर को पत्र भी लिखा था। जब इसकी समीक्षा की गयी तो कदमकुआं, गौरीचक और फुलवारीशरीफ थाने को छोड़कर बाकी 70 थानेदारों द्वारा समर्पित प्रतिवेदन में गिरफ्तारी का आंकड़ा शून्य रहा। डीआइजी ने इसे अनुशासनहीनता, कर्तव्यहीनता और आदेश की अवहेलना करार देते हुए कार्रवाई तय कर दी। निर्धारित अवधि में थानेदारों की परफॉर्मेंस रिपोर्ट बेहतर नहीं मिली तो तबादला से लेकर निलंबन तक की कार्रवाई हो सकती है।