स्वीडन में भारतीय समुदाय को पीएम मोदी ने किया संबोधित

by TrendingNews Desk
नरेन्द्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इन दिनों पांच दिवसीय विदेश यात्रा पर हैं। मोदी मंगलवार देर रात स्वीडन के स्टॉकहोम विश्वविद्यालय पहुंचे। जहां उन्होंने भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि गरीबी हटाने की पहले जो सिर्फ बातें और नारे होते थे, अब उस कल्चर को भी हम पीछे छोड़ आए हैं। उन्होंने कहा कि हमने देश के गरीब का जीवन ऊपर उठाने के लिए सशक्तिकरण को हथियार बनाया है।
इस दौरान उनके साथ स्वीडन के प्रधानमंत्री स्टीफन लवेन भी थे। उन्होंने भारतीय समुदाय के लोगों की स्वीडन के समाज को बनाने में भूमिका की तारीफ की। लवेन ने कहा कि पीएम मोदी के निर्देशन में भारत विकास की सीढ़ियां चढ़ रहा है।
पीएम ने कहा कि भाषा अलग हो सकती है, स्थितियां-परिस्थितियां अलग हो सकती हैं, लेकिन एक बात है जो हम सभी को एक सूत्र में पिरोती है, और वो बात है भारतीय होने का गर्व। पिछले 4 वर्षों में हमारे द्वारा एक के बाद एक ऐसे कदम उठाए गए हैं, जिनसे भारत में दुनिया की आशा और विश्वास बढ़े हैं।

यह भी पढ़ें-मक्का मस्जिद धमाका: सबूतों के अभाव में सभी पांचो आरोपी बरी

उन्होंने कहा कि आज भारत में एक ऐसी सरकार है जो भारत के सम्मान और स्वाभिमान के लिए दिन रात एक कर काम रही है। पिछले 4 वर्षों में हमनें विकसित और समावेशी न्यू इंडिया बनाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी है। इस दौरान उन्होंने कहा कि स्वीडन में बसने वाले भारतीयों के लिए स्वीडन के प्रधानमंत्री के मन में जो स्नेह है, और भारत के प्रति उनके प्यार और जुनून के लिए मैं उनका कोटि-कोटि अभिनन्दन करता हूं।


प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारा जोर अब ईज ऑफ लिविंग पर है। उन्होंने कहा, ‘हमने आयुष्मान भारत योजना शुरू की है जो दुनिया की सबसे बड़ी योजना है। इसकी मदद से ईज ऑफ लिविंग पर जोर दिया जाएगा और इसका अभी पहला चरण ही लॉन्च किया गया है। इसके दो मुख्य फैक्टर हैं, देश में हेल्थ और वेलनेस सेंटर्स का जाल बिछाना और देश के गरीबों को पांच लाख का स्वास्थ्य बीमा देना।’ पीएम ने कहा कि यह रिफॉर्म नहीं ट्रांसफॉर्म इंडिया है और हम भारत को ट्रांसफॉर्म करके रहेंगे।
बताते चले कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन दिनों अपने पांच दिन के दौरे पर स्वीडन, ब्रिटेन और जर्मनी की यात्रा पर हैं।