चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मिले पीएम मोदी,कई अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

by TrendingNews Desk
नरेन्द्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इन दिनों अपने दो दिवसीय चीनी दौरे पर हैं। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ अनौपचारिक वार्ता के लिए प्रधानमंत्री मोदी शुक्रवार को वुहान पहुंचे। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच वैश्विक, क्षेत्रीय और द्विपक्षीय मुद्दों पर एक-दूसरे से सीधी बातचीत हुई।
चीन के हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान में हुई इस ‘अनौपचारिक मुलाक़ात’ में शी जिनपिंग ने कहा कि “हम आने वाले समय में भारत और चीन के बीच सहयोग का तेज़ और सुनहरा भविष्य देखते हैं।”
इससे पहले शी जिनपिंग पीएम मोदी को हुबेई के म्यूज़ियम ले गए जहां चीनी कलाकारों ने भारत के प्रधानमंत्री के स्वागत में सांस्कृतिक कार्यक्रम किया।

चार साल में नरेंद्र मोदी का चीन का यह चौथा दौरा है। इस दो दिवसीय दौरे के दौरान उनकी छह मुलाकातें होनी हैं। हुबेई म्यूजिमय में शुक्रवार को मुलाकात के बाद अब शनिवार सुबह दोनों देशों के शीर्ष नेता झील किनारे सैर करेंगे। फिर नाव पर बैठकर बातचीत करेंगे। बताया जा रहा है कि यह अनौपचारिक शिखर वार्ता है, जिसमें बातचीत का एजेंडा पहले से लिखित नहीं है। दोनों देशों के नेताओं की ओर से किसी साझा कॉन्फ्रेंस करने की योजना के बारे में भी कोई जानकारी नहीं दी गई है।

गौरतलब है कि पीएम मोदी के दौरे के पहले भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज भी शंघाई को-ओपरेशन ऑर्गानाइज़ेशन (एससीओ) की बैठक में हिस्सा लेने के लिए चीन के दौरे पर थी। उन्होंने चीन के विदेश मंत्री वांग यी से मुलाकात भी की थी। सुषमा के दौरे को प्रधानमंत्री मोदी के दौरे की तैयारी के तौर पर देखा गया था।

यह भी पढ़ें-उत्तर कोरियाई शासक किम जोंग ने दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति से की मुलाकात

बता दे कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस साल जून में भी चीन के दौरे पर रहेंगे। इस दौरान वे शंघाई को-औपरेशन ऑर्गनाइजेशन सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। इस सम्मेलन में आठ देशों के प्रतिनिधि शामिल होंगे।