शिक्षकों से शौच की निगरानी कराना अन्याय:लालू

by TrendingNews Desk
राजद

राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव ने बिहार सरकार पर जमकर निशाना साधा है। खुले में शौच मुक्त अभियान में शिक्षकों की ड्यूटी लगाने के सरकार के आदेश पर लालू प्रसाद ने अपनी प्रतिक्रिया ट्विट के जरिए देते हुए कहा कि शिक्षकों से शौच की निगरानी कराना अन्याय है। ऐसा कर नीतीश सरकार शिक्षकों को मार खिलवाने का काम कर रही है।

लालू यही नहीं रुके, उन्होंने आगे कहा कि शिक्षक खुले में शौच के निरीक्षक और प्रधानाध्यापक शौचालय निगरानी के पर्यवेक्षक बनाये गये है। पढ़ाई का क्या कहना?

दरअसल राज्य सरकार ने सरकारी शिक्षकों को अब एक नया कार्य सौंपा है। सरकारी आदेश के मुताबिक बिहार के हाइस्कूल के शिक्षक अब खुले में शौच जाने वालों पर अपनी नजर रखेंगे। साथ ही उन्हें खुले में शौच के खिलाफ जागरूक करेंगे और स्वच्छता के महत्व को समझाएंगे। प्रधानाध्यापकों को जहां शौचालय निगरानी का पर्यवेक्षक बनाया गया है, वहीं शिक्षकों को वार्ड स्तरीय सदस्य बनाया गया है।

यह भी पढ़ें-अब खुले में शौच करने वालों की निगरानी करेंगे गुरूजी
हालांकि माध्यमिक शिक्षक संघ ने भी इस आदेश का विरोध करते हुए इसे शिक्षकों के पद और गरिमा का अपमान बताया है। संघ ने शौच की निगरानी की जिम्मेदारी दिये जाने के फैसले को तुगलकी फैसला बताया है। संघ ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को पत्र लिख कर इस फैसले को वापस लेने की भी मांग की है।