इस परेशानी का शिकार हुए सीएम कमलनाथ

by Mahima Bhatnagar
kamalnath

नई दिल्ली। अक्षय कुमार की फिल्म स्पेशल 26 की तर्ज पर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने म.प्र प्रदेश के सीएम कमलनाथ के करीबियों के घर पर रेड डाली। रेड इस तरह डाली गई कि, किसी को भनक भी नहीं पड़ी। रेड के 2 घंटे बाद जब इस बात को खुलासा हुआ तो सब हक्के-बक्के रह गए।

इसे भी पढ़ें: 2019 लोकसभा चुनाव: पढ़ें कब और कितने चरणों में डाले जाएंगे वोट

300 अफसरों के शामिल होने की बात आई सामने

मिली जानकारी के अनुसार, करीब 300 अफसरों की रेड में शामिल होने की बात सामने आई है। जो कर्मचारी इस रेड में शामिल थे, उन्होंने अपना काम काफी बखूबी से निभाया। ये रेड तीन राज्यों के 50 ठ‍िकानों पर रव‍िवार सुबह तीन बजे से शुरू हुई जो 30 घंटे बाद भी जारी है। इस रेड में भारी मात्रा में नकदी बरामद हुई है।

इसे भी पढ़ें: 2019 लोकसभा चुनाव: योगी ने किया राहुल पर ये वार

मुख्यमंत्री कमलनाथ के ओेएसडी प्रवीण कक्कड़ के घर इंदौर और भोपाल में छापा मारने के लिए इनकम टैक्स ड‍िपार्टमेंट के अफसरों ने शनिवार देर रात 12 बजे टूरिस्ट का बोलकर गाड़ियां बुक कराईं। इसके बाद रात इंदौर और भोपाल में 3 बजे छापे की कार्रवाई को अंजाम दिया। इस पूरी कार्रवाई से पुलिस को दूर रखा गया। इस छापे में टीम ने सीआरपीएफ की मदद ली। देश के इत‍िहास में यह पहला मौका है जब इनकम टैक्स की रेड में सीआरपीएफ की मदद ली गई हो।

इसे भी पढ़ें: कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र पर इन मुद्दों पर किया फोकस

जांच के लिए आए अधिकारी भी दिल्ली से

बताया जा रहा है कि इस छापे के लिए 15 द‍िन से तैयारी चल रही थी। ‌कई जगह इनकम टैक्स की जांच में हवाला से राशि इधर से उधर होने की बात सामने आ रही थी, इसी से इसे लिंक किया गया। दिल्ली मुख्यालय ने जयपुर से डायरेक्टर जनरल एससी गुप्ता को इंदौर भेजा था और वह लगातार इस पर नजर रखे हुए थे। कई और अधिकारी इंदौर में बीच-बीच में आकर लगातार मामले पर नजर रखे हुए थे। जांच के लिए आए अधिकारी भी दिल्ली से थे।

इसे भी पढ़ें: महागठबंधन की लिस्ट हुई जारी, पाटलीपुत्र से मीसा तो मधेपुरा से ये लड़ेंगे चुनाव

रात को ढाई बजे खटखटाया ‘टारगेट’ का दरवाजा

इसके बाद सीएम कमलनाथ के ओएसडी प्रवीण कक्कड़ के करीबी अश्विनी शर्मा के भोपाल वाले घर पर आयकर विभाग की टीम रात ढाई बजे पहुंची। टीम के दरवाजा खटखटाने पर अश्व‍िनी के परिजनों ने दरवाजा खोला लेकिन सशस्त्र बल और आयकर की टीम को देखते ही दोबारा दरवाजा बंद कर लिया। टीम के लोग बार-बार उनसे दरवाजा खोलने को कहते रहे, पर दरवाजा नहीं खुला। काफी मशक्कत के बाद रात 3 बजे दरवाजा खुला। इस बात की आशंका जताई जा रही है कि इस दौरान घर के लोगों ने कैश और दस्तावेज ठिकाने लगाने की कोशिश की होगी।

इसे भी पढ़ें: शत्रुघ्न सिन्हा ने बदला पाला, कांग्रेस में हुए शामिल

ऐसे जुड़े नाम से नाम

जबलपुर के हवाला कांड और दिल्ली में एक उद्योगपति के यहां कुछ समय पहले पड़े छापों से दिल्ली इनकम टैक्स विंग को इसकी जानकारी मिली। अधिकारी एक्टिव हुए और इस हवाला के तार भोपाल में अश्विन शर्मा और इंदौर में ललित छजलानी तक जा पहुंचे। फिर नाम जुड़ा प्रवीण कक्कड़ और आरके मिगलानी का।