Haryana (हरियाणा)

इतिहास

हरियाणा उत्तर भारत का एक राज्य है जिसकी राजधानी चण्डीगढ़ है। इसकी सीमाएं उत्तर में पंजाब और हिमाचल प्रदेश से जुड़ी हैं। यमुना नदी इसके उत्तर प्रदेश राज्य के साथ पूर्वी सीमा को परिभाषित करती है। वहीं राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली हरियाणा से तीन ओर से घिरी हुई है। हरियाणा राज्य जाट और यादव जाति के भाईचारे का राज्य माना जाता है और हरियाणा गुर्जरों की बलियानियत से भी जाना जाता है।

इस राज्य से जुड़ी ऐसी कई विभिन्न घटनाए हैं, जिसमें भारत का अधिकत्तर इतिहास केंदित है। इसमें महाभारत का महाकाव्य युद्ध भी शामिल है। इसके अलावा हरियाणा पंजाब राज्य का अंग था जिसे 1996 में भारत के 17वें राज्य के रूप में पहचान मिली। वर्तमान में खाद्यान और दुध उत्पादन में हरियाणा देश में प्रमुख राज्य है। इस राज्य के निवासियों का प्रमुख व्यवसाय कृषि है।

  • उत्तराखण्ड की जनसंख्या (2011) – 2.54 करोड़
  • मुख्य पर्यटन स्थल – किंगडम ऑफ ड्रीम्स, नाडा साहिब गुरुद्वारा(पंचकुला), कर्ण झील(करनाल), पंजोखरा साहिब गुरुद्वारा(अम्बाला)
  • उत्तराखण्ड की भाषा – हिन्दी, हरियाणवी

हरियाणा का रहन-सहन

हरियाणा की गिनती भारत के अमीर राज्यों में भी होती है। और प्रति व्यक्ति आय के आधार पर यह देश का दूसरा सबसे धनी राज्य है। भारत में सबसे अधिक ग्रामीण करोड़पति भी इसी राज्य में हैं। हरियाणा आर्थिक रूप से दक्षिण एशिया का सबसे विकसित क्षेत्र भी है।

Haryana Map