पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का निधन, संपूर्ण देश हुआ शोकमग्न

by Upasana Verma
sushma sawraj

पूर्व विदेश मंत्री तथा बीजेपी की वरिष्ठ महिला नेता सुषमा स्वराज का मंगलवार , 6 अगस्त को कार्डियक अरेस्ट के कारण देहांत को गया। सुषमा स्वराज जी के निधन के साथ देश ने महत्वपूर्ण तथा एक बेहतर मनुष्य और नेता खो दिया है। पूर्व विदेश मंत्री के निधन की खबर सुन कर संपूर्ण देश शोकमग्न है। सुषमा स्वराज जी की निधन 67 वर्ष में रात्रि 9:30 बजे आल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंस हॉस्पिटल में हुआ था। राजनीतिज्ञ राजनाथ सिंह निर्मला सीथारमन रवि शंकर प्रसाद प्रकाश जावड़ेकर सुषमा स्वराज जी को देखने के लिए मंगलवार रात अस्पताल गए थे।

इसे भी पढ़ें: मोदी सरकार का ऐतिहासिक फैसला, धारा-370 खत्म

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद बीजेपी के वरिष्ठ नेता लाल कृष्णा आडवाणी प्रधानमंत्री नरेंद्र सिंह मोदी संवेदना तथा श्रद्धांजलि प्रकट करने के लिए सुषमा स्वराज जी के जंतर मंतर दिल्ली पर स्थित घर पहुंचे। इसके अलावा पूर्व मुख्यमंत्री और बीएसपी की चीफ मायावती केरल के मुख्यमंत्री ओम्मन चैण्डी और बाबा रामदेव सुषमा स्वराज जी के घर पहुंच कर श्रद्धांजलि अर्पित की। सुषमा स्वराज जी के पार्थिव शरीर को बीजेपी के हेडक्वार्टर में तीन घंटे के लिए रखा जायेगा जहाँ पार्टी मेंबर और लीडर अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। सुषमा स्वराज जी का अंतिम संस्कार लोधी रोड स्थित शमशान गृह में होगा।

इसे भी पढ़ें: अलर्ट जारी: दिल्ली-एनसीआर में 48 घंटों में हो सकती है भारी बारिश

पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज जी हाल ही में जम्मू कश्मीर से हटाये गए आर्टिकल 370 से अत्यंत प्रसन्न थी और ख़ुशी उन्होंने ट्विटर के माधयम जाहिर करते हुए लिखा की मैं अपने जीवन में इस दिन को देखने की प्रतीक्षा कर रही थी। यह ट्वीट सुषमा स्वराज जी का आखिरी ट्वीट था।

संपूर्ण देश ने ट्विटर के माध्यम से अपना शोक प्रकट किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र सिंह मोदी ने ट्वीट के माधयम से शोक ज़ाहिर करते हुए सुषमा जी के निधन को व्यक्तिगत क्षति बताया और कहा की भारतीय राजनीति का एक उल्लेखनीय अध्याय समाप्त हो गया। मिनिस्टर ऑफ़ टेक्सटाइल स्मृति ईरानी राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद तथा अन्य नेताओं सेलिब्रिटीज और देश के नागरिकों ने अपना शोक ट्विटर के माध्यम से जाहिर कर सुषमा स्वराज जी को श्रद्धांजलि अर्पित की। विदेश मंत्री होते हुए सुषमा स्वराज जी द्वारा किये गए कार्य और अपने नागरिकों के सेवा के प्रति उनकी तत्परता हमेशा याद की जाएगी।

इसे भी पढ़ें: लोकसभा में ट्रिपल तलाक का बिल आज होगा पेश, विरोध करेगी जेडीयू