तीन चर्चित डॉक्यूमेंट्री फिल्मों पर केंद्र सरकार की रोक

by TrendingNews Desk
केरल में अंतरराष्ट्रीय डॉक्युमेंट्री एंड शॉर्ट फिल्म फेस्टिवल का आयोजन होना है। इस फिल्म फेस्टिवल में कई डॉक्युमेंट्री की स्क्रीनिंग भी रखी गई है। मगर इस फेस्टिवल में तीन फिल्मों की स्क्रीनिंग नहीं हो सकेगी क्योंकि उन्हें सेंसर से राहत नहीं मिली है। यह तीनों की फिल्में देश की बड़ी कॉन्ट्रोवर्सीज को लेकर बनाई गईं हैं। फिल्में रोहित वेमुला की आत्महत्या(द अनबियरेबल बींग ऑफ लाइटनेस), कश्मीर में तनाव(इन द शेड्स को फॉलन चिनार) और जेएनयू विवाद(मार्च मार्च मार्च) को लेकर बनाई गई हैं। इन तीनों फिल्मों को सेंसर से छूट नहीं मिली है।
फिल्म फेस्टिवल का आयोजन आगामी 16 जून को होगा। इसका आयोजन केरल स्टेट चलचित्र एकेडमी करा रही है जो राज्य सरकार के सांस्कृतिक विभाग के अंदर आता है। बता दें फिल्म फेस्टिवल पर दिखाई जाने वाली फिल्मों को सेंसर बोर्ड से सर्टिफिकेट की जरूरत तो नहीं होती लेकिन उन्हें सेंसर से छूट का एक सर्टिफिकेट लेना होता है जो मंत्रालय द्वारा मिलता है। इस सर्टिफिकेट के बिना किसी भी तरह की फिल्म की स्क्रीनिंग नहीं की जा साकती।
वहीं मामले को लेकर एकेडमी चेयरमैन कमल ने बताया कि उन्होंने लगभग 200 फिल्मों को मंत्रालय से सेंसर छूट का सर्टिफिकेट जारी करने के लिए भेजा है। उन्होंने कहा- “सभी फिल्मों को सेंसर से छूट मिली है सिवाए इन तीन फिल्मों के। मंत्रालय ने इन्हें छूट नहीं देने के लिए कोई वजह भी नहीं बताई है। मुझे लगता है कि इन तीन फिल्मों को दिखाने की इजाजत इसलिए नहीं मिली है क्योंकि यह देश में असहिष्षुणता के मुद्दे से डील करती हैं।” कमल ने आगे बताया- “हमने मामले को लेकर दोबारा अपील की है और आगे जवाब मिलना बाकी है।”
अब यह देखना होगा कि इन फिल्मों को लेकर केंद्र सरकार का अगला रुख क्या होता है।।