यशवंत सिन्हा का दावा, गुजरात दंगों के बाद मोदी को हटाना चाहते थे अटल, आडवाणी ने बचाई थी कुर्सी

by Madhvi Bansal
Yashwant sinha

भाजपा के पूर्व नेता यशवंत सिन्हा ने दावा किया है कि तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने 2002 के गोधरा दंगों के बाद उस समय के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गुजरात के मुख्यमंत्री को बर्खास्त करने की तैयारी की थी, लेकिन गृह मंत्री लालकृष्ण आडवाणी ने इस्तीफे की धमकी दी थी। इस मुद्दे पर मंत्रिमंडल से भोपाल में एक मुलाकात के कार्यक्रम में बोलते हुए, पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी द्वारा आईएनएस विराट के कथित दुरुपयोग के विवाद को भी गैर-मुद्दे के रूप में खारिज कर दिया।

 इसे भी पढ़ें: मतदान से एक दिन पहले भगवान की शरण में BJP उम्मीदवार गौतम गंभीर

सिन्हा ने मुख्यमंत्री नरेंद्र को इस्तीफा देने को कहा

 “गुजरात में सांप्रदायिक दंगों के बाद, अटल बिहारी वाजपेयी ने फैसला किया था कि राज्य के मुख्यमंत्री नरेंद्र को इस्तीफा दे देना चाहिए। अगर मोदी जी ने इस्तीफा देने से इनकार कर दिया, उन्होंने दावा किया- “पार्टी के भीतर एक बैठक हुई। मेरी जानकारी के अनुसार, आडवाणी जी ने इसका (मोदी सरकार को खारिज करने) विरोध किया था ।”

पीएम मोदी के इस आरोप पर एक सवाल के जवाब में कि दिवंगत पीएम राजीव गांधी ने आईएनएस विराट को “निजी टैक्सी” के रूप में इस्तेमाल किया। सिन्हा ने कहा, “प्रधानमंत्री का इस तरह से झूठ बोलना गरिमा के मुताबिक नहीं है।” पीएम मोदी सरकार के प्रदर्शन पर लोकसभा चुनाव लड़ा जा रहा है और देश के इतिहास पर नहीं।

इसे भी पढ़ें: 2019 तीसरा चरण: पहले लिया मां का आशीर्वाद, फिर डाला वोट

मोदीजी पर कई आरोप लगे

पीएम मोदी सरकार पर आंकड़ों के साथ “शरारत” करने का आरोप लगाते हुए, सिन्हा ने कहा कि पिछली यूपीए सरकार के दौरान जीडीपी के आंकड़े मौजूदा एनडीए सरकार के दौरान की तुलना में अधिक थे।

इसे भी पढ़ें: श्रीलंका के धमाकों में मरने वालों की संख्या पहुंची 290 के पार

सिन्हा ने राजनीतिक प्रवचन की भाषा को कम करने के लिए पीएम मोदी को दोषी ठहराया। “यह पीएम से गरिमापूर्ण भाषा का उपयोग करने की उम्मीद है लेकिन ऐसा नहीं हो रहा है।” उन्होंने कहा कि भोपाल लोकसभा सीट के चुनाव से देश का भविष्य तय होगा, और यह सामाजिक सद्भाव या सामाजिक विभाजन के लिए जाना चाहता था।