ये हैं भारत के वो 5 मंदिर जहां मर्दों का प्रवेश निषेध है

by Shatakshi Gupta

भारत की दिव्यभूमि मंदिरों की भूमि के रूप में जानी जाती है। भव्य, सरल, अलंकृत से लेकर पवित्र मंदिरों तक, आस्था के ये प्रतीक देश के लगभग हर कोने में देखे जा सकते हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि भारत में ऐसे भी मंदिर हैं, जहां की परंपराओं के अनुसार पुरुषों के प्रवेश पर रोक है। या कुछ ऐसे विशेष दिन हैं जब मंदिर परिसर में महिलाओं का वर्चस्व होता है, और जब केवल महिलाओं को ही पूजा करने के लिए परिसर में प्रवेश करने की अनुमति होती है। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही मंदिरों के बारे में।

अट्टुकल भगवती मंदिर

केरल के अट्टुकल भगवती मंदिर में एक त्योहार के दौरान सिर्फ महिलाओं का वर्चस्व होता है और इसकी मेजबानी भी महिलाओं द्वारा की जाती है। अट्टुकल पोंगाला के दौरान, मंदिर हजारों महिला भक्तों की एक मण्डली में बदल जाता है; इतना अधिक, कि इसने एक धार्मिक गतिविधि के लिए महिलाओं की सबसे बड़ी सभा को एकत्रित करने के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में जगह बनाई।यह 10 दिवसीय उत्सव फरवरी और मार्च के बीच मनाया जाता है।

राजस्थान का ब्रह्मा मंदिर

यह बहुत ही दुर्लभ मंदिरों में से एक है जहां भगवान ब्रह्मा की आराधना होती है। इस प्रसिद्ध ब्रह्मा मंदिर में विवाहित को पूजा करने के लिए गर्भगृह में प्रवेश करना मना है। मंदिर में पीठासीन देवता केएक पुरुष होने के बावजूद, मंदिर में आज भी यह नियम है।

लोक कथाओं के अनुसार, भगवान ब्रह्मा को अपनी पत्नी देवी सरस्वती के साथ यज्ञ करना था।  लेकिन चूंकि देवी सरस्वती को यज्ञ के लिए देर हो गई थी, इसलिए भगवान ब्रह्मा ने देवी गायत्री से विवाह किया और अनुष्ठान पूरा किया। घटनाओं के इस मोड़ ने देवी सरस्वती को क्रोधित कर दिया, जिन्होंने शाप दिया कि किसी भी विवाहित व्यक्ति को गर्भगृह में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी;  नहीं तो उसके वैवाहिक जीवन में परेशानी आ सकती है।

कामाख्या मंदिर, असम

यह शायद भारतीय मंदिरों में सबसे प्रसिद्ध है, जहां पुरुषों को वर्ष के कुछ निश्चित समय के दौरान मंदिर परिसर में प्रवेश करने की अनुमति नहीं है।  असम के पश्चिम गुवाहाटी में नीलाचल पहाड़ियों पर स्थित यह एक शक्ति पीठ है। यह मंदिर भव्य अंबुबाची मेले की मेजबानी के लिए भी जाना जाता है, जो दूर-दूर से भक्तों को आकर्षित करता है। इस दौरान मंदिर का मुख्य द्वार चार दिनों तक बंद रहता है। ऐसा माना जाता है कि उन दिनों देवी को मासिक धर्म होता है। इस अवसर पर, पुरुषों को मंदिर में प्रवेश करने की अनुमति नहीं है और उन दिनों केवल महिला पुजारी या संन्यासियों को मंदिर की सेवा करने की अनुमति है।

मुजफ्फरनगर का माता मंदिर

असम में कामाख्या मंदिर की तरह एक शक्ति स्थल, पुरुषों को उस समय मंदिर परिसर में प्रवेश करने से रोकता है जब देवी का मासिक धर्म माना जाता है। इस दौरान मंदिर प्रबंधन भी केवल महिलाओं को ही परिसर में प्रवेश की अनुमति देता है। यहां नियमों का इतनी सख्ती से पालन किया जाता है कि इस शुभ मुहूर्त के दौरान एक पुरुष पुजारी को भी मंदिर परिसर में प्रवेश करने की अनुमति नहीं है।

देवी कन्याकुमारी

इसे भी पढ़ें: ये हैं भारत की सबसे गर्म, ठंडी, ऊंची, गहरी, नम और सुष्ख जगहें

भारत के दक्षिणी क्षेत्र में स्थित यह मंदिर सुनिश्चित करता है कि किसी भी समय इसके परिसर में पुरुषों की उपस्थिति नाहो। यहां केवल संन्यासियों को द्वार तक जाने की अनुमति है, जबकि विवाहित पुरुषों को परिसर में प्रवेश करने की अनुमति नहीं है।

 देवी भगवती के साथ मंदिर के शासक देवता के रूप में, इसे 52 शक्ति पीठों में से एक माना जाता है। पुराणों के अनुसार, सती के शव का दाहिना कंधा और रीढ़ का हिस्सा इसी स्थान पर गिरा था, जो कन्या कुमारी मंदिर के अंदर स्थित है। एक अन्य लोक कथा कहती है कि देवी पार्वती के साथ उनकी शादी के दिन इस स्थान पर भगवान शिव द्वारा अपमानजनक व्यवहार किया गया था, और आज तक यहां पुरुषों का प्रवेश प्रतिबंधित है।