ये हैं लखनऊ की मशहूर शॉपिंग मार्केट, जहां मिलेगा आपकी जरूरत का हर सामान

by Mahima Bhatnagar
Shopping Lucknow

लखनऊ की हवा ही कुछ रूमानी सी है, जो हर चेहरे पर मुस्कुराहट ला देती है। तभी तो लखनऊ के लिए हर कोई कहता है, मुस्कुराइये कि आप लखनऊ में हैं। अपनी तहजीब, लज़ीज़ खाना और पहचान… लखनऊ किसी भी चीज में पीछे नहीं है। अगर बात शॉपिंग की करें तो यहां एक नहीं बल्कि कई मशहूर मार्केट्स हैं। इनमें से कई बाजार तो नवाबों के समय से सजते आ रहे हैं। वैसे तो लखनऊ को खासतौर पर चिकनकारी और तहजीब के लिए जाना जाता है लेकिन यहां आपको ट्रेडिशनल वेयर्स में भी एक अलग ही स्टाइल नजर आएगा, जो यहां के बाजारों में भी आपको देखने को ज़रूर मिलेगा।

लखनऊ के 10 फेमस शॉपिंग मार्केट्स

जब भी कोई लखनऊ घूमने जाता है तो वो अपने साथ वहां का कोई मशहूर आइटम ज़रूर ले जाना चाहता है। लेकिन हर कोई इतना खुशनसीब नहीं होता है कि उसका कोई जानकार लखनऊ में रहता ही हो। इसीलिए हम यहां आपको बता रहे हैं लखनऊ के कुछ मशहूर मार्केट्स और वहां पर मिलने वाली फेमस चीज़ों के बारे में ….

इसे भी पढ़ें-दिल्ली की सबसे फेमस डिश, क्या आपने लिया है इनका लुफ्त

अमीनाबाद मार्केट


अमीनाबाद, नवाबों के समय से अब तक लखनऊ का सबसे पुराना और मशहूर बाजार माना जाता है। यहां आपको जरूरत की लगभग हर छोटी से बड़ी चीज बड़ी ही आसानी से मिल जायेगी। अमीनाबाद में ही एक और खास मार्केट है ‘गड़बड़ झाला’ , जहां से आप कैजुअल और ब्राइडल, हर तरह की स्टाइलिश जूलरी खरीद सकते हैं। शादी की ख़रीददारी के लिए लखनऊ के लोग इस मार्केट को बेस्ट मानते हैं। यहां आप शॉपिंग के साथ- साथ मशहूर लखनवी व्यंजन खाने का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं।

भूतनाथ मार्केट, इंदिरा नगर


इंदिरा नगर में स्थित भूतनाथ मार्केट लखनऊ के सबसे लोकप्रिय बाजारों में से एक है। चाहे आपको घर सजाने के लिए डेकोर का समान लेना हो या फिर खुद के लिए जूलरी और ड्रेस, यहां आपको सब कुछ मिल जायेगा। हालांकि आपको थोड़ा मोलभाव करना पड़ेगा। इस मार्केट में आपको कपल्स और यंगस्टर्स टहलते हुए ज्यादा दिखेंगे क्योंकि ये जगह स्ट्रीट फूड और फैशन एक्सेसरीज के लिए भी बेहद मशहूर है। यहां कॉस्मेटिक्स से लेकर कॉफी शॉप्स तक की भरमार है। इस मार्केट में आकर लोग काफी रिलैक्स फील करते हैं क्योंकि यहां हर चीज बड़ी आसानी से उनके बजट में मिल जाती है।

इसे भी पढ़ें-लखनऊ के नवाबी जायके जो हैं पूरे वर्ल्ड में फेमस, जानें वहां के लजीज फूड कॉर्नर

आलमबाग मार्केट


लखनऊ चारबाग रेलवे स्टेशन से महज 3 किलोमीटर की दूरी पर स्थित आलमबाग मार्केट में आपको अवधी फैशन से लेकर आज के फैशन तक की सारी चीजें मिलेंगी। अगर आप शादी की शॉपिंग करने के इरादे से गये हैं तो यहां से आप कढ़ाई और पार्टी वियर हेवी सूट खरीदना न भूलिएगा। यहां के रिफ्यूजी मार्केट में हर वैराइटी और दाम के जबर्दस्त सूट्स का कलेक्शन है। इसके अलावा चिकन की कढ़ाई वाले कपड़ों और जूलरी की कई पुरानी दुकानें भी हैं। अगर बजट कम है तो यहां पर आप स्ट्रीट शॉपिंग का भी लुत्फ उठा सकते हैं।

जनपथ मार्केट, हजरतगंज


दिल्ली का कनॉट प्लेस और लखनऊ का जनपथ मार्केट लगभग एक जैसा ही है। जी हां, हजरतगंज, लखनऊ का सेंटर है और फेमस शॉपिंग सेंटर भी। इस जगह को सन् 1810 में अमजद अली शाह ने बनवाया था। यह मार्केट पहले क्‍वींस मार्ग पर स्थित था, जहां अंग्रेज अपनी गाड़ियां और बग्‍घी चलाने जाया करते थे। वर्तमान में हजरतगंज लखनऊ का वो चमकता कोना है, जहां लोग गॉसिप, शॉपिंग और ईटिंग, तीनों एक साथ करते हैं। इस मार्केट को विक्टोरियन लुक दिया गया है। यहां सभी दुकानों के बोर्ड के रंग और दुकानों के रंग एक जैसे ही हैं। इस जगह को खासतौर पर लखनऊ वालों के लिए शॉपिंग के नज़रिये से बनवाया गया है। रविवार के दिन यहां पर गंजिंग कार्निवऔल भी होता है। यहां आपको लगभग हर ब्रैंड के आउटलेट्स और शोरूम आसानी से मिल जायेंगे। जनपथ मार्केट में खादी और चिकनकारी की ख़रीददारी के लिए भी कई सारे विकल्प हैं। साथ ही यहां एक ऐसी लेन यानि कि गली है, जो लड़कियों की फेवरिट जगह है। इसका नाम लव लेन है और यहां पर एक से बढ़कर एक लेटेस्ट फैशन वाली ड्रेसेस कम दामों में आराम से मिल जाती हैं।

चौक मार्केट


पुराना लखनऊ यानि कि चौक चौराहा खाने- पीने से लेकर चिकन के कपड़ों की शॉपिंग तक, हर चीज के लिए फेमस है। यहां आपको पुराने लखनऊ की झलक साफ तौर पर नजर आयेगी। यहां आपको चिकन के कपड़ों से लेकर इत्र की कई मशहूर दुकानें मिलेंगी, जहां का कलेक्शन आपको जल्दी किसी दूसरी जगह देखने को नहीं मिलेगा। चौक को खासतौर से चिकनकारी के लिए जाना जाता है और इसके अलावा खाने- पीने के मामले में भी ये जगह एक नम्बर है। नारी- कुलचा, कबाब, शीरमाल और साथ ही यहां लगी मक्खन मलाई की दुकानें और वहां के नज़ारे आपको अपनी ओर आकर्षित करने के लिए काफी हैं।

यहियागंज बाजार, रकाबगंज


अगर आप त्योहार या फिर किसी शादी- पार्टी के लिए थोक में सामान खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो लखनऊ के याहियागंज मार्केट से बेस्ट दूसरी कोई जगह हो ही नहीं सकती। ये बाजार 250 साल से लखनऊ समेत दस जिलों का होल सेल कारोबार संभाले हुए है। यहां के बने हुए तांबे और पीतल के बर्तन पूरे देश में मशहूर हैं। यहां मिलने वाला हर सामान मॉल और बाकी बाजारों की तुलना में तकरीबन 30 से 40 फीसदी सस्ता भी होता है, जिसमें बेहतर डिज़ाइन और क्वॉलिटी की भी गारंटी है।