ये हैं भारत की सबसे गर्म, ठंडी, ऊंची, गहरी, नम और सुष्ख जगहें

by Shatakshi Gupta

जैसा की पूरा विश्व जानता है किभारत एक ‘विविध’ देश है। यह विविधता न केवल धर्मों, व्यंजनों और संस्कृतियों में देखने को मिलती है, बल्कि विविध जलवायु के साथ विविध परिदृश्य भी इसमें विद्यमान हैं।देश के अधिकांश हिस्सों में तापमान सामान्य या थोड़ा ऊपर या नीचे दर्ज किया जाता है, वहीं भारत में ऐसे स्थान भी हैं जहाँ आपको चरम का अनुभव होता है। यहां उन स्थानों की सूची दी गई है जो रिकॉर्ड तोड़ने में कामयाब रहे हैं, और भारत में सबसे चरम स्थान होने का खिताब हासिल किया है।

सबसे गर्म स्थान:

फलोदी भारत में सबसे गर्म स्थान होने के लिए जाना जाता है, जहां तापमान 51 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है। यह थार रेगिस्तान के बफर जोन में स्थित है, जो यहां के बढ़ते तापमान का एक कारण भी है।  उच्च तापमान के बावजूद, आप यहां बसे हुए लोगों के साथ-साथ सैलानियों को भी देख पाएंगे।

सबसे ठंडा स्थल:

इसे भी पढ़ें: आइए देखते हैं विश्व की ऐसी इमारतें जिन्होंने ओढ़ रखी है सोने की चादर

यह कीर्ति भारत में द्रास को हासिल है। यह सुंदर शहर कारगिल और ज़ोजीला दर्रे के बीच स्थित है, जिसे गेटवे टू लद्दाख भी कहा जाता है।  10800 फीट की ऊंचाई पर स्थित, से जगह का औसत तापमान -23 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, जो इसे भारत का सबसे ठंडा स्थान बनाता है। सर्दियों के दौरान यहां तापमान -45 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है।  जनवरी 1995 में, रिपोर्टों के अनुसार, इसने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए, जब तापमान -60 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया।

सबसे ऊंचा स्थान:

माउंट के–2 भारतीय उप महाद्वीप की सबसे ऊंची चोटी होने का गौरव रखता है। 8611 मीटर की ऊंचाई पर स्थित यह चोटी बाल्टिस्तान और झिंजियांग के बीच स्थित है और दुनिया की दूसरी सबसे ऊंची चोटी है।

सबसे नीचा स्थान:

हालांकि यह अजीब लग सकता है, केरल के कुट्टनाड क्षेत्र देश में सबसे कम ऊंचाई पर स्थितहै, जहां खेती समुद्र तल से 4-10 फीट नीचे की जाती है। इसेभारत का नीदरलैंड के रूप में भी जाना जाता है, यह दुनिया के उन कुछ स्थानों में से एक होने के लिए प्रसिद्ध है जहां खेती इतनी कम ऊंचाई पर की जाती है।

सबसे सूखा स्थान:

11500 फीट की ऊंचाई पर स्थित लेह शहर भारत का सबसे शुष्क स्थान है। यह एक ठंडी रेगिस्तानी जलवायु वाला स्थानहै। सर्दियों के दौरान यहां तापमान हिमांक बिंदु से नीचे आ जाता है। इसके अलावा, यह सबसे कम वर्षा प्राप्त करता है।  इसका परिदृश्य शक्तिशाली हिमालय की चोटियों से छाया हुआ है, और इसकी प्राकृतिक सुंदरता दूर-दूर से यात्रियों को आकर्षित करती है।

सबसे नम स्थान:

मेघालय के पूर्वी खासी हिल्स जिले में स्थित, मौसिनराम 11872 मिमी की औसत वर्षा के साथ भारत में सबसे अधिक बारिश वाला स्थान होने का रिकॉर्ड रखता है। 1985 में, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार, इस स्थान पर 26000 मिमी वर्षा दर्ज की गई थी, जिसके बाद इसे पृथ्वी पर सबसे अधिक आर्द्र(moist)स्थान का खिताब भी मिला।