कौन हैं ईरान के नए राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी? क्या हो सकते हैं उनके चुनाव के मायने?

by Shatakshi Gupta

पिछले सप्ताह, पूर्व ईरानी मुख्य न्यायाधीश, इब्राहिम रईसी ने देश का 13वां राष्ट्रपति चुनाव जीता, जिसमें आधे से अधिक मतदाता दूर रहे क्योंकि बड़े राजनीतिक दिग्गजों को चुनाव में नहीं उतरने दिया गया। अगस्त में, रईसी, उदारवादी सत्तारूढ़ हसन रूहानी से पदभार ग्रहण करेंगे।

कौन हैं इब्राहिम रायसी?

इब्राहिम रईसी ने अपने अधिकांशकार्यभार अभियोजक के रूप में संभाला है। 2019 में, ईरानी सर्वोच्च नेता अली खामेनेई ने रईसी को मुख्य न्यायाधीश के रूप में नामित किया।  इस नियुक्ति ने मानवाधिकार चिंताओंको बढ़ा दिया, क्योंकि रईसी को बहुत से राजनीतिक बंदियों की मौत का जिम्मेदार माना जाता है।

रईसी, जोतत्कालीन उप अभियोजक थे,ने “मृत्यु आयोग” के सदस्य के रूप में कार्य किया। रायसी की पहचान 5,000 कैदियों की मौत की सजा के लिए जिम्मेदार चार नियुक्त न्यायाधीशों में से एक के रूप में की जाती है।

रईसी पर लगे हैं अमेरिकी प्रतिबंध

मानवाधिकारों के उल्लंघन के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका ने रईसी पर प्रतिबंध लगा रखे हैं। दूसरी तरफ, 60 वर्षीय रईसी ने खुद को भ्रष्टाचार से लड़ने और ईरान के वित्तीय मुद्दों से निपटने के लिए सबसे अच्छे व्यक्ति के रूप में पेश किया है।

इस चुनाव के दुनिया के लिए क्या मायने हैं?

रईसी ने 2018 में अमेरिका द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों, विशेष रूप से तेल और शिपिंग पर प्रतिबंधों केहटने के बाद बेरोजगारी को कम करने कसम खाई है। माना जाता है कि इन प्रतिबंधों ने ईरानके लिए मौद्रिक संकट को खड़ा किया है।

P5+ जर्मनी के साथ 2015 के परमाणु समझौते ने ईरान को पश्चिमी प्रतिबंधों से इस शर्त पर कुछ राहत प्रदान की कि देश अपने परमाणु उत्पादन और गतिविधियों को सीमित कर देगा। लेकिन 2018 में, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने इस सौदे को खारिज करते हुए ईरान पर प्रतिबंध फिर से लागू कर दिए थे।

इसके जवाब में ईरान ने परमाणु संचालन फिर से शुरू करके जवाबी कार्रवाई की। परमाणु समझौते को बहाल करने की बातचीत जारी है, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन प्रतिबंध हटाने के लिए इच्छुक हैं।  .

कितना निष्पक्ष था ये चुनाव?

चुनाव प्रक्रिया देखने वालों द्वारा केवल कुछ मुट्ठी भर लोगों को ही आवेदन करने करने के लिए मंजूरी दी गई थी। इसका एक कारण गार्जियन काउंसिल द्वारा उम्मीदवार चयन प्रक्रिया में नए नियम पेश करना था, जिसमें 40 वर्ष से कम और 75 वर्ष से अधिक आयु के किसी भी व्यक्ति ना शामिल करना एक बड़ा कारण था। हालांकि, कई लोगों ने नए मानदंडों के खिलाफ आवाज उठाई।

इसके अलावा पहले से मौजूद प्रतिबंधों के अनुसार राष्ट्रपति को शिया मुस्लिम ही होना चाहिए, जिसके परिणाम स्वरूप कई अल्पसंख्यक समूहों अपने आप चुनावी दौड़ से बाहर हो जाते हैं। गौरतलब है कि रईसी को ईरान के सर्वोच्चनेता खमेनी का भी समर्थन प्राप्त है।कई लोग मानते हैं कि चुनाव रईसी के पक्ष में तैयार किया गया था।

इसे भी पढ़ें: नफ़्ताली बने इजरायल के नए प्रधानमंत्री; 12 साल सत्ता में रहने के बाद नेतनह्यू की विदाई

चुनावों पर ईरानियों का दृष्टिकोण

बड़ी संख्या में लोगों ने वोट डालने से परहेज़ किया, जिसका मुख्य कारण उम्मीदवारों की सीमित पसंद है।

कोविड-19 महामारी के दौरान सरकार ने जिस तरह से अर्थव्यवस्था को संभाला, उससे ईरानी भी निराश थे। कई वादे पूरे नहीं किए जाने के कारण युवाओं ने सरकार पर से भरोसा खो दिया। इस बीच, ईरान के कट्टरपंथियों ने रईसी की जीत की सराहना की।

दुनिया के लिए मायने

यह लगभग तय है कि ईरानी विदेश नीति पिछले कुछ वर्षों के प्रक्षेपवक्र का अनुसरण करेगी। जिसके अनुसार परमाणु समझौते पर बातचीत जारी रहेगी। लेकिन पूर्व राष्ट्रपति के विपरीत, रायसी की राजनीति किसी समझौते पर पहुंचने पर निर्भर नहीं करती है। इसलिए, रईसी के समझौता करने की संभावना कम ही रहेगी।

इसके अतिरिक्त,अलगाव से बाहर निकलने केलिए ईरान चीन और रूस के साथ अपने तरीके से सौदेबाजी करने की कोशिश करेगा।ईरान मध्यपूर्व क्षेत्र में अपने सहयोगियों का समर्थन करना जारी रखेगा और वैश्विक दक्षिण में शक्तिशाली देशों तक पहुंचने का प्रयास करेगा।

क्या होंगे भारत ईरान के रिश्ते?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रईसी को उनकी जीत पर बधाई दी है। भारत की नीति ईरान में सत्ता में आने वाली किसी भी सरकार के साथ जुड़ने की रही है। इसलिए, द्विपक्षीय संबंधों पर बहुत कम असर पड़ेगा।रईसीके चुनाव का भारत-ईरान संबंधों पर सकारात्मक प्रभाव तभी पड़ेगा जब ईरान अमरीकी प्रतिबंधों को हटाने में सफल रहेगा। तभी भारत ईरान के साथ व्यापार करने, ईरानी तेल खरीदने, चाभहार बंदरगाह और अंतर्राष्ट्रीय उत्तर दक्षिण परिवहन कॉरिडोर (INSTC) के माध्यम से अपनी कनेक्टिविटी योजनाओं के साथ आगे बढ़ने में सक्षम होगा। साथ ही भारत को अफगानिस्तान में सत्ता संभालने वाली किसी भी सरकार से निपटने के लिए ईरान के साथ सहयोग करने की भी आवश्यकता होगी।