डार्क सर्कल से निपटारे के लिए आजमाइए ये 6 घरेलू उपचार

by Shatakshi Gupta

क्या आपके चेहरे के एक बड़े हिस्से को ढकने वाले डार्क सर्कल्स के कारण आपकी चमक कम हो रही है?

डार्क सर्कल हमारे दैनिक मेकअप रूटीन के लिए एक अभिशाप हैं, इन्हें दुनिया से छिपाने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते हैं।डार्कसर्कल होने के कई कारण होते हैं,जैसेवंशानुगत कारण, आयरन की कमी, दवाएं, ज्यादा मोबाइल या टीवी देखना और पर्याप्त नींद न लेना।

इनको हल्का करने के लिए सर्जिकल या दवाओं से उपचार करना काफी महंगा होता है और साथ ही प्रभावशीलता की कोई निश्चितता नहीं है।इसके विपरीत, हम आपको आज आसान घरेलू और सस्ते उपचार बताएंगे जो न केवल आपको काले घेरे हटाने में मदद करेंगे बल्कि आपकी त्वचा को पोषित, हाइड्रेटेड और मुलायम भी रखेंगे। आइए नजर डालते हैं कुछ ऐसे ही नुस्खों पर।

  • हल्दी का लेप

हल्दी अपने एंटीऑक्सिडेंट और त्वचा को साफकरने वाले गुणों के लिए जानी जाती है जो त्वचा को मुलायम बनाने में मदद करती है और काले घेरों को दूर करती है।

विधि:

1 चम्मच नारियल के तेल में 1 चम्मच हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें.  अतिरिक्त पोषण के लिए इस पेस्ट को 1 बड़ा चम्मच अनानास के रस के साथ मिलालें।इस पैक को अपनी आंखों के नीचे 15-20 मिनट के लिए लगाएं। ठंडे पानी में डूबा हुआ रुई का उपयोग करके इसे धो लें।

  • सेब का सिरका

 सेब के सिरके में विटामिन, एंजाइम और अल्फा-हाइड्रॉक्सीएसिड होता है जो पीएच स्तर को बनाए रखने में मदद करता है और बंद रोमछिद्रों से गंदगी को हटाकर त्वचा को साफ करता है।

विधि:

1चम्मच सेब के सिरके में 1 चम्मच प्याज का रस मिलाएं और इस मिश्रण को रूई से प्रभावित जगह पर लगाएं। अच्छे परिणामों के लिए इसे 30 मिनट तक लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

  • पेट्रोलियम जेली

पेट्रोलियम जेली हाइपोएलर्जेनिक है जो त्वचा को मॉइस्चराइज़ करती है और आपके चेहरे से काले घेरों के डल लुक को दूर करती है।

विधि:

एक छोटा चम्मच पेट्रोलियम जेली लें और इसे अपनी उंगलियों से नींबू की कुछ बूंदों के साथ अच्छी तरह मिलाएं। इसे रात में लगाएं और एक घंटे के लिए छोड़ दें और कॉटन वाइप की मदद से इसे हटा दें। प्रभावी परिणाम देखने के लिए ऐसा रोजाना करें।

इसे भी पढ़ें: रेड लाइट थेरेपी क्या है जाने इसके फायदे और नुकसान

  • खीरे का रस

खीरा आंखों के लिए ताजगी देता है और इसमें विटामिन–C और K होता है जो पिगमेंटेशन को कम करने में मदद करता है। इसका रस सूजन को कम करता है और त्वचा को कसने में मदद करता है।

विधि:

खीरे के कुछ कटे हुए टुकड़ों को 10 घंटे के लिए फ्रीजर में रख दें और फिर उन्हें 15-20 मिनट के लिए अपनी आंखों के नीचे लगाएं। इसे दैनिक आधार पर दोहराएं।

आप खीरे के रस में नींबू का रस भी मिला सकते हैं और रूई के फाहे का इस्तेमाल करके इसे 2-3 परतों में सूखने तक लगा सकते हैं। इसे ठंडे पानी से धो लें और अच्छे परिणाम के लिए इसे हफ्ते में तीन बार करें।

  • अंगूर के बीज का तेल

अंगूर के बीज के तेल में फ्लेवोनोइड्स होते हैं जो गहरे रंग को कम करने में मदद करते हैं। तेल में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण और विटामिन–Eआंखों के नीचे की त्वचा को कसने और मुलायम बनाने में मदद करता है। यह किफायती भी है।

विधि:

शुद्ध अंगूर के बीज के तेल की 3-4 बूंदें लें और इसे अपनी आंखों पर 10-15 मिनट के लिए धीरे से मालिश करें। इसे एक घंटे के लिए छोड़ दें और फिर सामान्य पानी से धो लें।

  • आलू का रस

आलू के रस में विटामिन–C, विटामिन–B, पोटैशियम और आयरन भरपूर मात्रा में होता है जो आंखों के नीचे की त्वचा की सूजन और सूजन को कम करने में मदद करता है।  यह एक प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट है।

विधि:

एक आलू को उबालकर छील लें और मैश करके उसका पेस्ट बना लें. 1 बड़ा चम्मच जैतून का तेल और 2 बड़े चम्मच कच्चा दूध डालें और इन सभी को एक साथ मिलाकर मुलायम पेस्ट बना लें।इस पेस्ट को प्रभावित जगहों पर 20-30 मिनट के लिए लगाएं और फिर गुनगुने पानी से पोंछ लें। लगातार बने रहें और प्रभावी परिणामों के लिए इस उपाय का बार-बार उपयोग करें।

इसे भी पढ़ें: मेडिटेशन टिप्स: ऐसे बढ़ा सकते हैं आप अपने दिमाग की एकाग्रता