अच्छी नींद चाहिए? अपनाइए इन 7 ड्रिंक्स को जिनसे मिलेगी बेहतर नींद

by Shatakshi Gupta

नींद हमारे शरीर का एक प्राकृतिक पुनरावर्ती चक्र है। हमारे हाइपोथैलेमस में एक सर्कैडियनपेसमेकर होता है जो सौर चक्र के साथ समन्वय में होताहै,यानीजैसे ही अंधेरा होता है, सर्कैडियनपेसमेकरपेनियल ग्रंथियों से एक हार्मोन, मेलाटोनिन छोड़ता है और हम सो जाते हैं। नींद हमारे पूरे शरीर के लिए बहुत अधिक आवश्यकहै। हमारी सभी प्रक्रियाएं धीमी हो जाती हैं और आराम करती हैं। नींद की कमी हमारे मस्तिष्क और पूरे चयापचय पर दूरगामी हानिकारक प्रभाव डाल सकती है।

 आज की तनावपूर्ण जीवनशैली अनिद्रा से पीड़ित लगभग 33% भारतीयों को प्रभावित कर रहीहैं। हाल के शोध ने उन खाद्य पदार्थों पर ध्यान केंद्रित किया है जो एक आरामदायक नींद लाने में मदद करते हैं। हालांकि कोई भी ऐसा जादुई भोजन, पोषक तत्व या घटक नहीं मिला है, परंतु जो तथ्य है वह यह है कि एक स्वस्थ आहार जिसमें जटिल कार्ब्स, प्लांट प्रोटीन, डेयरी और बहुत सारे फल और सब्जियां शामिल हैं, अधिक स्थिर चयापचय के लिए भी सहायक होते हैं, जिसका सकारात्मक प्रभाव पड़ता है नींद पर। ज्यादा मीठे खाद्य पदार्थ, अत्यधिक शराब और कैफीन का सेवन विपरीत प्रभाव डालता है। पोषण विशेषज्ञ हमेशा सोने से कम से कम दो घंटे पहले रात के खाने की सलाह देते हैं। आज हम जानेंगे कुछ ऐसीड्रिंक्स के बारे में जो आपको आराम करने और बेहतर नींद लेने में मदद करेंगी।

दूध:

सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध एक अच्छा आराम देने वाला पेय है क्योंकि इसमें ट्रिप्टोफैन होता है, एक एमिनोएसिड जो हमें नींद देता है। ट्रिप्टोफैनमेलाटोनिन और सेरोटोनिन के लिए एक अग्रदूत है जो नींद में सहायता करते हैं। इसके अलावा, गर्म पेय मन और शरीर को आराम देने में भी मदद करता है। दूध में भी अच्छी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है जो नींद लाने के लिए जाना जाता है। दूध में कैल्शियम अधिक मेलाटोनिन बनाने के लिए ट्रिप्टोफैन के साथ काम करता है जो आगे चलकर नींद का एहसास कराता है।

बादाम दूध:

शाकाहारी लोगों के लिए बादाम का दूध डेयरी का एक अच्छा विकल्प है।इसमेंट्रिप्टोफैनअच्छी मात्रा में पाया जाता है; इसके अलावा यह मैग्नीशियम का एक अच्छा स्रोत है जो मांसपेशियों को आराम देने और नींद की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करेगा।

बबूने (chamomile)के फूल की चाय:

इसे भी पढ़ें: अगर आप भी वजन कम करना चाहते हैं तो इन चार चीज़ों को उबाल कर खायें

यह एक अन्य एंटी ऑक्सिडेंट युक्त पेय है। इसमें एपिजेनिन नाम एंटी ऑक्सिडेंट पाया जाता है, नींद पर इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। एपिजेनिन विशेष रूप से चिंता कम करने का काम करता है और इसलिए यह एकनींद वर्धक पेय है।

गर्म पानी / ग्रीन टी के साथ शहद:

शहद, गर्म पानी या एक कप ग्रीन टी में मिलाकर पीनेसे भी शरीर को बहुत आराम मिलता है। शहद में कुछ ट्रिप्टोफैन होता है, इसलिए अपने नाइट ड्रिंक में शहद या सिर्फ गर्म पानी के साथ शहद मिलाकर पीने से एक अच्छी नींद का अनुभव होगा।

नारियल पानी:

शुद्ध ताजा नारियल पानी एक कम कैलोरी वाला पेय है जो न केवल हमें ऊर्जा देता है, बल्कि पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे खनिजों की कमी को भी पूरा करता है जो आपके शरीर को आराम देते हैं।

अश्वगंधा:

आयुर्वेद ने सदियों से मन और शरीर को आराम देने और नींद की गुणवत्ता में सुधार के लिए अश्वगंधा जड़ी बूटी का उपयोग किया है। यह एक एडाप्टोजेन जड़ी बूटी है जो पूरे शरीर को पुनर्जीवित करती है। अश्वगंधा की जड़, गर्म पानी में रिसकर, बेहतर नींद के लिए एक अच्छा पेय है।

केसर:

केसर एक ऐसा मसाला है जो कई स्वास्थ्य लाभों से जुड़ा है।  आयुर्वेद इसका उपयोग नसों को शांत करने के लिए करता है।  एक चम्मच शहद और थोड़े से घी के साथ केसर के 1 या 2 धागे से बना एक पेय, दिन के तनाव को दूर करने का एक बहुत बढ़िया उपाय है।

हालांकि उपरोक्त सभी पेय सोने के लिए अच्छे हैं, परंतु एक अच्छी नींद के लिए आपको निश्चित रूप से कॉफी, चाय और शराब से बचना चाहिए। ये सभी नींद के पैटर्न में बाधा डालते हैं।एक अच्छी रात की नींद अच्छे स्वास्थ्य की आधारशिला है। 7-9 घंटों की नींद लें जो सभी के शरीर को आराम देने के लिए आवश्यक होती है।

इसे भी पढ़ें: डार्क सर्कल से निपटारे के लिए आजमाइए ये 6 घरेलू उपचार