अगर पूर्वोत्तर भारत की यात्रा करें तो इन जगहों पर जरूर जाएं

by Shatakshi Gupta

पूर्वोत्तर भारत अपनी खूबसूरती केमामले में शब्दों से परे आश्चर्यजनक है।यह क्षेत्र रंगीन, भव्य और आश्चर्यचकित करने वाले प्राकृतिक दृश्यों से युक्त है। जीवंत शिलांग और आश्चर्यजनक इंफाल से लेकर बारिश से भीगे मौसिनराम और आश्चर्यजनक तवांग तक, पूर्वोत्तर क्षेत्र बस भव्य है। आइए पूर्वोत्तर भारत में घूमने के लिए कुछ सबसे आश्चर्यजनक शहरों के बारे में जानते हैं।

तवांग

अरुणाचल प्रदेश राज्य में समुद्र तल से 10000 फीट की ऊंचाई पर यह एक खूबसूरत पहाड़ी शहर है। यह अपने सर्द मौसम, भव्य झीलों और सुरम्य दृश्यों के लिए जाना जाता है।  यह शहर रोमांच चाहने वालों और रोमांच के दीवाने लोगों के बीच काफी प्रसिद्ध है।सैलानी यहांविभिन्न प्रकार के शीतकालीन खेलों का आनंद ले सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: जम्मू कश्मीर में देखने वाली जगहें जहां घूमने में आपको आएगा मजा

शिलांग

मेघालय की राजधानी शिलांग एक सुरम्य हिल स्टेशन है, जो झरनों, गुफाओं और कैफे के लिए प्रसिद्ध है। यहां का एलीफेंटा झरना बेहद लोकप्रिय है। इसके अलावा वाइल्ड शिलांग पीक भी शहर के अद्भुत दृश्यों का आनंद लेने के लिए एक अद्भुत स्थान है।

मौसिनराम

यह मेघालय के पूर्वी खासी हिल्स जिले का एक और लुभावनी शहर है।  यह शहर विश्वमें सबसे अधिक वर्षा प्राप्त करने के लिए प्रसिद्ध है। इस स्वर्गीय खूबसूरत जगह पर हमेशा बारिश होती रहती है। अगर आप पूर्वोत्तर भारत के अनुभव के लिए गए हैं,तो इस जगह जाए बिना आपका अनुभव अधूरा है।

इसे भी पढ़ें: ये है भारत के सबसे सस्ते हिल स्टेशन

गंगटोक

सिक्किम की राजधानी गंगटोक एक  हिल स्टेशन है जिसे मूल रूप से 1840 के दशक में बौद्ध तीर्थ स्थल के रूप में स्थापित किया गया था।  आज, यह शहर कई प्रसिद्ध तिब्बती और बौद्ध केंद्रों और मठों का घर है।  इसके अलावा, यह स्थान हाइकर्स और ट्रेकर्स के बीच एक प्रसिद्धकेंद्र है।

आइजोल

 मिजोरम की राजधानी, आइजोल पूर्वोत्तर भारत का एक दर्शनीय शहर है। शहर की स्थापना 25 फरवरी, 1890 को हुई थी तब से, यह गंतव्य विकसित होकर पूर्वोत्तर भारत के सबसे सुंदर शहरों में से एक होने की प्रतिष्ठा अर्जित किए है। ताम दिल, मिजोरम राज्य संग्रहालय और सोलोमन मंदिर यहाँ के कुछ दर्शनीय स्थलों में से एक है।