किस तरह का है हरियाणा के लोगों का रहन सहन

by Jiya Iman
Haryana

अगर हम हरियाणा के लोगों के रहन सहन के बारे में बात करें तो उससे पहले हम यह जान लेते हैं कि आज के दौर में हरियाणा के लोगों का रहन सहन काफ़ी बदल गया है । एक ज़माना था जब हरियाणा केलोगों का रहन-सहन काफ़ीसीधा-साधा था लेकिन समय के साथ-साथ अब वहां काफ़ी बदलाव आ गया है । अगर आप आज के दौर में हरियाणा जाएंगे तो आपको वहां पर लोगों के रहन-सहन में काफ़ी बदलाव देखने को मिलेगा और हरियाणा की जो पुरानी संस्कृति तथापहनावा है वह आपको बहुत ही कम क्षेत्रों में देखने को मिलेगा । आइए जानते हैं कि हरियाणा के लोगों का रहन सहन कैसा है ।

इसे भी पढ़ें: सोशल मीडिया पर फिर ट्रोल हुई दीपिका, लुक को बताया डिजास्टर

हरियाणा के लोगों का पहनावा

haryana

पुरुषों का पहनावा: हरियाणा में पुरुषों का पहनावा धोती, कुर्ता तथा पगड़ी है जो अब काफ़ी हद तक बदल गया है। लेकिन अभी भी कुछ लोगों ने अपने पुराने रहन-सहन को बदला नहीं है औरवह अपने पुराने पारंपरिक पहनावे को आज भी पहनते हैं ।

स्त्रियों का पहनावा: हरियाणा में स्त्रियोका पहनावा घाघरा, चोली,कॉलरयुक्त कमीज तथा चुंदड़ीआदि है लेकिन आज की पीढ़ीमेंकमीज़ सलवार लोकप्रिय है ।

बच्चों का पहनावा:हरियाणामें बच्चों का पहनावा झुगलाहै और अक्सर महिलाएं इस को उपहार के रूप में भी एक दूसरे के बच्चों को देती हैं ।

आभूषण

Haryanvi jewellery

स्त्रियों का आभूषण- हरियाणा में स्त्रियां हंसली, हंसला, हार,गुलबंद, जंजीर,कंठी आदि प्रसिद्ध है ।सोने की गिन्नियों सेबना झालरा इसमें विशेष रूप से काफी लोकप्रिय है। स्त्रियां अपने हाथों में चूड़ियां, अंगूठी,हथफूला, पोहची,बाजूबंद आदि आभूषण पहनती हैं । चेहरे व सिर पर फूल, कांटा,नथनी,लॉन्ग, सिंगार पट्टी,टीका, बाली,गजरा,पुरली,कोकाआदि जैसे आभूषण लोकप्रिय हैं ।महिलाएंपांव में कड़ी, झांझण,पाज़ेब, चूड़ियां, पाती,कड़ेआदि काफी शौक से पहनती हैं  तथा कमर में तगड़ी बांधती हैं ।

इसे भी पढ़ें: मशहूर फैशन डिजाइनर वेंडेल रॉडिक्स का गोवा में निधन

पुरुषों का आभूषण: हरियाणा में गोफ,कबलातथा मुरकी आदि पुरुषों के पारंपरिक आभूषण है ।

हरियाणा के लोगों की भाषा

हरियाणा के लोगों की बोली हरियाणवी है जिसके काफी शब्द ब्रजभाषा से मिलते जुलते हैं ।दक्षिण हरियाणा में अधिकतर ठेठ हरियाणवी भाषा बोली जाती है । इसके अलावा मेवाती, बागड़ी और पंजाबीबांगरू आदि भाषाएं काफ़ी बोली जाती हैं ।

हरियाणा के लोगों का खाना

हरियाणा में दूध, दही, बाजरे की खिचड़ी, लस्सी, तथा मक्के की रोटी जैसे देसी खाने काफी लोकप्रिय हैं । लेकिन समय के साथ-साथ इनमें काफी बदलाव भी आया है लेकिन फिर भी हरियाणा के लोगों का खाना आज भी काफी प्रसिद्ध है ।