19 राज्यों से कोरोना को लेकर आई ‘गुड न्यूज’, मामलों में नजर आई कमी

by Mahima Bhatnagar
Covid-19

नई दिल्ली। कोरोना के खिलाफ केंद्र और राज्‍यों सरकार द्वारा लिया गया फैसले ने अब अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय का कहना है कि अब कोरोना पॉजिटिव केसों के दोगुने होने की रफ्तार पर लगाम लगी है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की ओर से कहा गया कि लॉकडाउन से पहले पॉजिटिव मामलों के दोगुने होने की दर 3 दिन थी लेकिन पिछले एक सप्‍ताह में यह 6.2 दिन हो गई है। खासकर देश के 19 राज्‍यों में तो यह राष्‍ट्रीय औसत से भी कम है।

इस मसले पर हर रोज दी जाने वाली जानकारी में स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि 19 राज्य और केंद्रशासित प्रदेशों में तो डबलिंग रेट राष्ट्रीय औसत से भी कम है। उन्होंने कहा, ‘केरल, उत्तराखंड, हरियाणा, लद्दाख, हिमाचल, चंडीगढ़, पुदुचेरी, बिहार, तेलंगाना, ओडिशा, तामिलनाडु, आंध्र प्रदेश, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, जम्मू-कश्मीर, पंजाब, असम और त्रिपुरा में डबलिंग रेट देश के औसत से भी कम है।’

इसे भी पढ़ें: लॉकडाउन: गृह मंत्रालय ने जारी की गाइडलाइन, इन कामों में मिलेगी रियायत

केरल
केरल में अब तक कोरोना के 395 मामले आए हैं। इनमें से 245 का इलाज हो चुका है, जबकि 3 की मौत हुई है।

उत्‍तराखंड
यहां कोरोना के 37 पॉजिटिव मामले पाए गए हैं। इनमें से 9 को इलाज के बाद अस्‍पताल से छुट्टी दी जा चुकी है। यहां कोरोना से एक भी मौत नहीं हुई है।

हरियाणा
हरियाणा में 205 कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आए हैं इनमें से 43 का इलाज किया जा चुका है। यहां 3 लोगों की मौत हुई है।

लद्दाख
कोरोना के 18 मामले लद्दाख में दर्ज किए गए हैं। इनमें से 14 को इलाज के बाद घर भेजा जा चुका है। यहां कोरोना से एक भी शख्‍स की मौत नहीं हुई है।

हिमाचल
हिमाचल प्रदेश में कोरोना के अब तक 35 मामले सामने आए हैं लेकिन इनमें से 16 लोगों को घर भेजा जा चुका है। यहां केवल एक शख्‍स की मौत की खबर है।

इसे भी पढ़ें: लॉकडाउन: पीएम मोदी की इन 7 बातों का रखें खास ध्यान

चंडीगढ़
केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में कोरोना पॉजिटिव 21 मामले आए। इनमें से 9 को अस्‍पताल से इलाज के बाद घर भेज दिया गया। यहां अभी तक कोरोना से एक भी मौत नहीं हुई है।

पुदुचेरी
पुदुचेरी में कोरोना के 7 मामले रिपोर्ट किए गए, इनमें से एक का इलाज हो चुका है। अभी तक पुदुचेरी में किसी भी कोरोना संक्रमित के मरने का मामला सामने नहीं आया है।

बिहार
बिहार में 83 लोगों को अभी तक कोरोना पॉजिटिव पाया गया। इनमें से 37 लोग इलाज के बाद‍ डिस्‍चार्ज किए जा चुके हैं। कोरोना से अब तक बिहार में एक शख्‍स की मौत हुई है।

तेलंगाना
तेलंगाना में कोरोना के काफी ज्‍यादा मामले आए हैं। यहां 743 लोगों को कोरोना पॉजिटिव पाया इनमें से 186 का इलाज भी किया गया। लेकिन राज्‍य में 18 लोगों ने कोरोना की वजह से अपनी जान भी गंवाई है। हालांकि अब यहां भी कोरोना संक्रमण की रफ्तार कम हुई है।

ओडिशा
ओडिशा में 60 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए, इनमें से 19 लोगों का इलाज किया गया। ओडिशा में सिर्फ 1 व्‍यक्ति की कोरोना से मौत हुई है।

इसे भी पढ़ें: कोरोना: लॉकडाउन के बढ़ने से बढ़ेगी ये मुश्किले?

तमिलनाडु
दक्षिण के राज्‍य तमिलनाडु में भी कोरोना के बहुत अधिक संक्रमित पाए गए। यहां अब तक 1267 लोगों को कोरोना पॉजिटिव पाया गया। इनमें से 180 को इलाज के बाद घर भेज दिया गया। यहां कोरोना की वजह से 18 लोगों की मौत दर्ज की गई।

आंध्र प्रदेश
आंध्र प्रदेश में 572 लोगों को कोरोना पॉजिटिव पाया गया, इनमें से 36 लोगों को इलाज के बाद अस्‍पताल से छुट्टी दे दी गई। आंध्र में अब तक 14 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है।

दिल्ली
दिल्‍ली में कोरोना के अब तक 1640 मामले पाए गए हैं। इनमें से 51 को इलाज के बाद घर जाने दिया गया है। यहां अब तक कोरोना के चलते 38 लोगों की मौत हुई है।

उत्तर प्रदेश
उत्‍तर प्रदेश में कोरोना के 846 मामले सामने आए हैं। कोरोना पॉजिटिव पाए इन लोगों में से 74 को इलाज के बाद अस्‍पताल से डिस्‍चार्ज कर दिया गया। यूपी में कोरोना से 14 लोगों की मौत हुई है।

कर्नाटक
कर्नाटक में 353 लोगों को कोरोना पॉजिटिव पाया गया, अब तक यहां 82 लोगों का इलाज किया जा चुका है। कर्नाटक में कोरोना की वजह से 13 लोगों की जानें गईं हैं।

जम्मू-कश्मीर
जम्‍मू-कश्‍मीर में कोरोना के 314 मामले दर्ज किए गए हैं। इनमें से 38 को डिस्‍चार्ज कर दिया गया है। यहां कोरोना से 4 लोगों की मौत हुई है।

पंजाब
पंजाब में 186 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इनमें से 27 को इलाज के बाद घर भेज दिया गया है। पंजाब में 13 लोगों की कोरोना से मौत हुई है।

असम
उत्तर पूर्वी राज्‍य असम में 35 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इनमें से 5 लोग स्‍वस्‍थ हो चुके हैं। यहां अब तक कोरोना से एक शख्‍स की मौत हुई है।

त्रिपुरा
त्रिपुरा में कोरोना के अब तक केवल 2 मामले पाए गए हैं। इनमें से एक का इलाज कर दिया गया। यहां कोरोना से अभी तक किसी की भी मौत नहीं हुई है।