बसवराज बोम्मई बने कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री, जानिए कौन हैं बसवराज?

by Shatakshi Gupta

भारतीय जनता पार्टी के नेता बसवराज सोमप्पा बोम्मई ने आज कर्नाटक के 23वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। 61 वर्षीय बसवराज को राज्यपाल थावरचंद गहलोत ने बेंगलुरु के राजभवन में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। शपथ ग्रहण से पहले, बोम्मई ने येदियुरप्पा से मुलाकात की।

जनता दल (यूनाइटेड) के पूर्व नेता बोम्मई को कार्यवाहक मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के इस्तीफे के एक दिन बाद मंगलवार को भाजपा आलाकमान ने कर्नाटक का मुख्यमंत्री नियुक्त किया। एचडी देवे गौड़ा और एचडी कुमार स्वामी के बाद पिता-पुत्र की जोड़ी का कर्नाटक का मुख्यमंत्री बनने का यह दूसरा मौका है।

कौन हैं बसवराज?

28 जनवरी, 1960 को जन्मे बोम्मई अपने पूर्ववर्ती येदियुरप्पा की तरह ही सदारा लिंगायत जाति के हैं। बसवराज कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एसआर बोम्मई के बेटे हैं। बसवराजने मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक कियाहै और फिर जनता दल से अपनी राजनीति की शुरुआत की।

बोम्मई 1998 और 2008 के बीच कर्नाटक विधान परिषद के सदस्य रहे। उसके बाद 2008 से शिगगांव से कर्नाटक विधान सभा के तीन बार के सदस्य हैं।

इसे भी पढ़ें: पीएम मोदी ने बनाया नया मंत्रालय, मिनिस्ट्री ऑफ को-ऑपरेशन; अमित शाह ने संभाला अतरिक्त कार्यभार

कर्नाटक के पूर्व गृह मंत्री बोम्मई भाजपा के एक वरिष्ठ नेता हैं और इससे पहले चौथे येदियुरप्पा मंत्रिमंडल में सिंचाई, कानून, संसदीय मामलों और कर्नाटक के विधानमंडल सहित कई विभागों को संभाला है। उन्होंने हावेरी और उडुपी जिला प्रभारी मंत्री के रूप में भी काम किया है। उन्होंने पहले 2008 और 2013 के बीच जल संसाधन और सहकारिता मंत्री के रूप में कार्य किया।

 बोम्मई येदियुरप्पा और उनके अनुयायी के करीबी सहयोगी के रूप में जाने जाते हैं। भाजपा में कई लोगों का मानना है कि बोम्मई को उनके उत्तराधिकारी के रूप में घोषित करना येदियुरप्पा की जीत है। बोम्मई को दिल्ली में पार्टी आलाकमान के साथ-साथ पार्टी में विभिन्न समुदायों के नेताओं के साथ अच्छे संपर्क के लिए भी जाना जाता है।

लिंगायत समुदाय से आना तय था अगला मुख्यमंत्री

लिंगायत कर्नाटक का सबसे बड़ा समुदाय है जिसमें लगभग 17 प्रतिशत आबादी शामिल है और यह 35 से 40 प्रतिशत विधान सभा सीटों पर परिणाम निर्धारित कर सकता है। समुदाय ने लंबे समय से सत्तारूढ़ दल का समर्थन किया है।

मुख्यमंत्री बनकर क्या बोले बोम्मई?

कर्नाटक के मुख्यमंत्री के रूप में अपने चुनाव के तुरंत बाद, बसवराज बोम्मई ने मंगलवार को कहा कि वह गरीबों के कल्याण के लिए काम करने का प्रयास करेंगे।उन्होंने कहा, “इस परिस्थिति में यह एक बड़ी जिम्मेदारी है। मैं गरीबों के कल्याण के लिए काम करने का प्रयास करूंगा। यह जन-हितैषी और गरीब-समर्थक शासन होगा। हम राज्य में कोविड–19और बाढ़ से लड़ने के लिए सभी उपाय करेंगे ”।