खुफिया एजेंसियों ने सेना को किया अलर्ट, 42 मोबाइल एप्स पर लगी पाबंदी

by TrendingNews Desk
अलर्ट

भारतीय ख़ुफ़िया एजेंसी के अलर्ट के बाद गृह मंत्रालय ने अपना कमर कसते हुए भारत-चीन सीमा पर तैनात जवानों को अपने मोबाइल से कई सारे संदिग्ध एप्लीकेशन डिलीट करने के लिए कहा है। जानकारी के अनुसार ऐसे 42 मोबाइल एप्स की एक लिस्ट जारी की गई है जो राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा हो सकता है। इन एप्स को इस्तेमाल न करने के लिए एक एडवाइजरी भी जारी की गई है।

जारी की गई मोबाइल एप्सो की सूची में  वेब चैट, ट्रूकॉलर, यूसी ब्राउजर, यूसी न्यूज जैसे एप शामिल हैं, जानकारी के अनुसार ये सभी एप्स चीनी  डेवलपर्स ने तैयार किए हैं। जिससे यह शंका जताई जा रही है कि जवानों के मोबाइल में यह एप होने से खुफिया जानकारी लीक हो सकती है।

यह भी पढ़ें-ज़हीर-सागरिका के रिसेप्शन में जुटे दिग्गज

सेना के अधिकारी ने बताया, ‘उम्मीद की जाती है कि जवान ही नहीं अधिकारी भी अपने मोबाइल फ़ोन से जुड़े इस्तेमाल को लेकर सचेत रहेंगे। सेना के अलावा लद्दाख से अरुणाचल तक फैली चार हजार किमी की सीमा पर आइटीबीपी के जवान को भी साइबर सुरक्षा से जुड़े निर्दश दिए जाते रहे हैं।

ऐसी एडवाइजरी मुख्य रूप से चीन में निर्मित फोन, लैपटॉप और कंम्प्यूटर के मामलों में दी जाती हैं’। ताजा निर्देश ऐसे वक्त में दी गई है जब दोनों देशों की सेना 78 दिनों की तनातनी के बीच डोकलाम को लेकर आमने-सामने रह चुकी हैं।