महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019: आज इन प्रत्याशी की किस्मत दांव पर

by Mahima Bhatnagar
maharastra election

नई दिल्ली। महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019 की 288 सीटों के लिए आज वोटिंग हो रही है। वोटिंग के साथ-साथ यहां पर मुकाबले की एक अलग हवा भी नजर आ रही है। मिली जानकारी के अनुसार, मुख्य मुकाबला आज बीजेपी-शिवसेना गठबंधन और कांग्रेस- एनसीपी गठबंधन के बीच है। साथ ही इस चुनाव में 10 प्रत्याशी ऐसे हैं जिनकी किस्मत आज दांव पर है। जिसका फैसला 24 अक्टूबर को सामने आएगा।

इसे भी पढ़ें: दिल्ली में ऑड-ईवन इज बैक, सरकार की तैयारियां हुई पूरी

महाराष्ट्र विधानसभा चुनावी मैदान में कुछ ऐसे भी हैं, जिनके परिवार एक हैं, लेकिन विचार बिल्कुल अलग। एक ऐसा ही हाई प्रोफाइल परिवार है मुंडे परिवार। इस परिवार के दो सदस्य एक दूसरे के आमने-सामने चुनाव लड़ रहे हैं, और जिस क्षेत्र से वो चुनाव लड़ रहे हैं, वो दिवंगत केंद्रिय मंत्री गोपीनाथ मुंडे का गढ़ है।

इन प्रत्याशियों की किस्मत दांव पर

आदित्य ठाकरे (शिवसेना)- वर्ली विधानसभा सीट

Aditya thakrey

विधानसभा चुनाव में यह पहली बार देखने को मिला है कि, ठाकरे परिवार का सदस्य चुनावी मैदान में उतरा है। आपको बता दें कि, आदित्य ठाकरे परिवार की तीसरी पीढ़ी के सदस्य हैं, उन्हें कविता और गीत लेखन का काफी शौक है।

इसे भी पढ़ें: हरियाणा में चली चुनाव प्रचार की लहर

देवेंद्र फडणवीस (बीजेपी) नागपुर दक्षिण-पश्चिम विधानसभा सीट

Devender fandvis

देवेंद्र फडणवीस महाराष्ट्र के सीएम वो नागपुर दक्षिण- पश्चिम सीट से चुनाव लड़ रहे हैं, इनका मुकाबला करने के लिए कांग्रेस ने पूर्व विधायक आशीष देशमुख को मैदान में उतारा है। बता दें कि, देशमुख अलग विदर्भ राज्य की मांग के प्रबल समर्थक हैं।

अजीत पवार ( एनसीपी ) बारामती विधानसभा सीट

Ajit panwar

शरद पवार के भतीजे अजीत पवार भी अपनी किस्मत के जोर पर चुनावी मैदान में उतरे हैं। देखने वाली बात ये होगी की इनकी किस्मत इनका कितना साथ देगी।

इसे भी पढ़ें: मंदी के कारण खोखली हो रही है भारतीय अर्थव्यवस्था!

चंद्रकांत पाटिल (बीजेपी) कोथरूड विधानसभा सीट

Chandra kant patil

बीजेपी ने चंद्रकांत पाटिल को महाराष्ट्र में पार्टी का अध्यक्ष बनाकर बड़ा दांव खेला है। ये दांव इसलिए खेला गया क्योंकि, पाटिल महाराष्ट्र में मराठा के प्रमुख चेहरों में से एक हैं और पश्चिमी महाराष्ट्र से हैं जहां मराठाओं का दबदबा है।

अशोक चव्हाण (कांग्रेस) भोकर विधानसभा सीट

Ashok chawan

महाराष्ट्र की राजनीति के रसूखदार परिवार से विरासत में मिली सियासत को अशोक चव्हाण संभाल रहे हैं। अशोक चव्हाण उस राजनीतिक वंश से ताल्लुक रखते हैं, जिसका महाराष्ट्र की सियासत पर गहरा असर रहा है।

इसे भी पढ़ें: राफेल की क्या है खासियत, भारत के लिए क्यों है इतना जरूरी

एकनाथ शिंदे (शिवसेना) कोपरी- पचखापड़ी विधानसभा सीट

Eknath Shinde

जमीनी स्तर की राजनीति में अच्छी पकड़ रखने वाले एकनाथ शिंदे महाराष्ट्र सरकार में कैबिनेट मंत्री हैं, ये ठाणे के कोपरी पंचपखाड़ी निर्वाचन क्षेत्र से मौजूदा विधायक भी हैं।

नवाब मलिक (एनसीपी) अणुशक्तिनगर विधानसभा सीट

Nawab malik

अणुशक्ति नगर से चुनाव लड़ रहे नवाब मलिक ने कई बार बीजेपी और शिवसेना पर हमला बोला है। जिसको देखकर लगता है कि, ये चुनावी मैदान में अच्छी टक्कर देंगे।

नितेश राणे (बीजेपी) – कणकवली विधानसभा सीट

Nitesh rane

महाराष्‍ट्र के पूर्व सीएम नारायण राणे के छोटे बेटे नीतेश भी इस बार आमने-सामने की लड़ाई करने के लिए मैदान में उतरे हैं। नीतेश ने 2014 में इसी सीट से कांग्रेस के टिकट पर बीजेपी के एमएलए प्रमोद जाठर को हराया था।

पंकजा गोपीनाथ मुंडे (बीजेपी)- परली विधानसभा सीट

pankaja munde

बीजेपी के दिग्गज नेता दिवंगत गोपीनाथ नाथ मुंडे की बेटी पंकजा मुंडे और भतीजे धनंजय मुंडे के बीच इस सीट पर कांटे की टक्कर देखने को मिलेगी।

वारिस पठान (एआईएमआईएम)- भायखला विधानसभा सीट

Varis pathan

एआईएमआईएम उम्मीदवार और मौजूदा विधायक वारिस पठान को चुनौती देने के लिए ‘बिग बॉस’ से चर्चा में आए अभिनेता एजाज खान भायखला सीट से निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर मैदान में हैं।

अब गौर करने वाली बात ये होगी की इस बार किसके ऊपर चढ़ेगा जीत का रंग, और कौन बनाएगा हार का गम।