Twitter के बाद डोनाल्ड ट्रंप का Youtube अकाउंट सस्पेंड!

by Mahima Bhatnagar
Donald-trump

नई दिल्ली। फेसबुक (Facebook) और ट्विटर (Twitter) पर अकाउंट सस्पेंड होने के बाद अब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) का यूट्यूब (Youtube) अकाउंट भी सस्पेंड कर दिया गया है। ऑनलाइन और वीडियो प्लेटफॉर्म यूट्यूब ने राष्ट्रपति ट्रंप के खाते पर एक सप्ताह के लिए प्रतिबंध लगाया है। यूट्यूब ने यह बैन हिंसा फैलने की आशंका के चलते लगाया है। यूट्यूब ने एक सप्ताह की पाबंदी लगाते हुए कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति के वीडियोज से हिंसा फैल सकता है। अमेरिकी राष्ट्रपति के यूट्यूब अकाउंट पर एक हफ्ते का प्रतिबंध लगाया गया है और एक हफ्ते बाद यानी 20 जनवरी को जो बाइडेन अगले अमेरिकी राष्ट्रपति के तौर पर पदभार संभालेंगे।

इसे भी पढ़ें: दुनिया के सबसे अमीर चीनी इंसान जैक मा हुए गायब?

Twitter पर स्थाई रूप से अकाउंट बंद

कुछ दिनों पहले माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का ट्विटर अकाउंट स्थाई रूप से बंद करने का फैसला किया था। ट्विटर ने हिंसा की आशंका को देखते हुए यह फैसला किया था। हालांकि इसके कुछ समय बाद ही ट्रंप ने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर ट्विटर पर हमला बोला। कुछ समय बाद इन ट्वीट्स को हटा लिया गया।

इसे भी पढ़ें: क्यों खास है Oxford University की Coronavirus Vaccine

ट्रंप ने इन ट्वीट्स में ट्विटर के खिलाफ डेमोक्रेट्स और लेफ्ट के साथ मिलकर फ्री स्पीच (अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता) को खत्म करने का आरोप लगाया। ट्रंप ने जल्द ही अपना अपना नया प्लेटफॉर्म भी शुरू करने की बात कही है। ट्रंप के पास अभी अमेरिकी राष्ट्रपति के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल @WhiteHouse और @POTUS का एक्सेस है।

इसे भी पढ़ें: क्या सच में बाबा रामदेव की पतंजलि ने खोज ली कोरोना की दवा?

Facebook और Insta अकाउंट भी 20 जनवरी तक बंद

तीन नवंबर को हुए अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप की हार हुई और बाइडेन की जीत हुई। हालांकि अमेरिकी कांग्रेस द्वारा इसकी औपचारिक घोषणा से कुछ समय पहले यूएस संसद पर ट्रंप समर्थकों ने हंगामा शुरू कर दिया था जिसे रोकने में पुलिस कार्रवाई करनी पड़ी।

इसे भी पढ़ें: Dexamethasone जो कोरोना वायरस के इलाज के लिए बनकर आई सबसे बड़ी उम्मीद

ट्रंप ने अपने समर्थकों को संसद की तरफ बढ़ने के लिए कहा था। इस हिंसा के बाद सोशल साइट्स फेसबुक ने फेसबुक और इंस्टाग्राम पर ट्रंप के खाते पर बैन लगा दिया। हिंसा की आशंका को देखते हुए ट्रंप के फेसबुक और इंस्टा खाते पर 20 जनवरी तक बैन लगाया गया है।

गौरतलब है कि सिविल राइट ग्रुप्स ने Google से डोनाल्ड ट्रंप का YouTube अकाउंट सस्पेंड करने को कहा था। ऐसा न करने पर सिविल राइट्स ग्रुप्स ने YouTube को वर्ल्ड वाइड बायकॉट की भी धमकी दी थी। आपको बता दें कि YouTube पर डोनाल्ड ट्रंप के लगभग 30 लाख सब्सक्राइबर्स हैं।