देशभर में लागू हो शराबबंदी: नीतीश कुमार

by TrendingNews Desk
बिहार सरकार

सूबे के मुख्यमंत्री व जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार ने कहा कि देशभर में शराबबंदी लागू होनी चाहिए। दिल्ली स्थित तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित जदयू कार्यकर्ताओं की बैठक में उन्होंने ये बातें कहीं। जदयू कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए सीएम नीतीश ने कहा कि बिहार में शराबबंदी होने से सड़क दुर्घटनाओं में कमी आई है। शराबबंदी देश भर में लागू होनी चाहिए। सभी धर्मों में शराब को गलत माना गया है। सांप्रदयिक सद्भाव के लिए शराबबंदी जरूरी है।

उन्होंने कहा कि महिला सशक्तीकरण की दिशा में बिहार में बेहतर काम हुआ है। पंचायती राज व्यवस्था में महिलाओं को 50 प्रतिशत का अारक्षण दिया गया जिससे चुनाव में महिलायें आधी से अधिक सीटों पर जीतकर आ रहीं हैं। जब से हमने साइकिल और पोशाक योजना शुरू की तो अधिक संख्या में लड़कियां पढ़ने के लिए स्कूल जाने लगीं। जब हमने पहली बार इस योजना को शुरू किया था तब नौंवी क्लाास में लड़कियों की संख्याम एक लाख के करीब थी। आज वह संख्याा नौ लाख से अधिक हो चुकी है।

यह भी पढ़ें-जानिए पटना पुस्तक मेले का इतिहास और इस बार का ‘पिंक’ कनेक्शन…
सीएम नीतीश ने कहा कि बिहार में शराबबंदी होने के सकारात्मक नतीजे दिखने लगे हैं। किडनी तथा लीवर से संबंधित बीमारियों में 39 प्रतिशत की कमी आयी है। मानसिक बीमारियों में 37 प्रतिशत की कमी आयी है। 86 प्रतिशत लोगों के कार्य करने की क्षमता में बढ़ोतरी हुई है। केंद्र सरकार के गृह मंत्रालय द्वारा हर साल अपराध का आंकड़ा प्रकाशित किया जाता है। आंकड़ों पर गौर करें तो शराबबंदी के बाद अपराध के आंकड़ों में काफी कमी आयी है।