सेल्फ आइसोलेशन में इस तरह बढ़ाएं अपनी क्रिएटिव स्किल्स

by Mahima Bhatnagar
Self isolation

कोरोना वायरस के चलते देशभर में लॉकडाउन लागू है और लोग घर पर सेल्फ आइसोलेशन ज़ोन में रहने को मजबूर हैं। ऐसे में, जो दिन कभी छोटे लगा करते थे, वो अचानक से लंबे लगने लगे हैं। इस दौरान अगर आप ऑफिस का काम घर से कर रहे हैं, फिर तो आप काफी लकी हैं, लेकिन अगर ऐसा नहीं है तो घर के कामों के अलावा सिर्फ खाने और सोने को ही अपनी ज़िंदगी का हिस्सा न बना लें। इस बीच ऐसी बहुत सी नई चीज़ें हैं, जिन्हें आप घर बैठे ही सीख सकते हैं। जैसे खाना बनाना, स्केच, डांस सीखना, संगीत सीखना से लेकर लेखन कला, फोटोग्राफी और बागवानी आदि। इन क्रिएटिव स्किल्स (creative skills) को अपने अंदर डेवेलप कर आप न सिर्फ एक नई चीज़ सीखेंगे बल्कि समय का सही सदुपयोग भी कर पाएंगे। जानिए कुछ ऐसी ही क्रिएटिव स्किल्स के बारे में।

इसे भी पढ़ें: ये हैं लखनऊ की मशहूर शॉपिंग मार्केट, जहां मिलेगा आपकी जरूरत का हर सामान

खाना बनाना सीखें

खाने को स्वाद लेकर खाना तो हर किसी को पसंद होता है लेकिन इसे स्वादिष्ट बनाना हर किसी के बस की बात नहीं होती। दरअसल, खाना बनाना भी एक कला है। हर किसी के हाथ में इस कला का जादू नहीं होता। कोई इस कला में माहिर होता है तो किसी को ये कला सीखनी पड़ती है। इससे भी पहले खाना बनाने के लिए अपने अंदर इंटरेस्ट जगाना पड़ता है। अब कोरोनावायरस के चलते हुए लॉकडाउन में बाहर रेस्टॉरेंट जाकर तो सकते और घर पर भी कितना खाना आर्डर कर लेंगे, अब रोज़-रोज़ मैगी से भी पेट नहीं भरा। ऐसे में थक-हार कर घर पर खाना बनाना ही पड़ेगा। खाना बनाने की विधि आपको इंटरनेट पर आसानी से मिल जाएगी। तो क्यों न इसे थोड़ा इंटरेस्टिंग बनाया जाए और कुकिंग स्किल्स को अपने अंदर डेवेलप किया जाए।

इसे भी पढ़ें-दिल्ली की सबसे फेमस डिश, क्या आपने लिया है इनका लुफ्त

आर्ट एंड क्राफ्ट

बचपन में मम्मी-पापा हमें बिज़ी रखने के लिए और हमारे अंदर की क्रिएटिविटी को बाहर लाने के लिए अक्सर आर्ट एंड क्राफ्ट सहारा लिया करते थे। यही समय है, जब आप अपने अंदर के उसी बच्चे को बाहर ला सकते हैं। इन दिनों सलमान खान से लेकर अनन्या पांडे तक कई सेलिब्रिटीज़ अपना समय काटने के लिए आर्ट एंड क्राफ्ट का सहारा ले रहे हैं। …तो क्यों न आप भी अपने इस सेल्फ आइसोलेशन ज़ोन (self isolation zone) को रंगों के नाम कर दें।

संगीत सीखें

संगीत सीखना कोई बच्चों का खेल नहीं। इसके लिए काफी रियाज़ और मेहनत की ज़रूरत होती है। मगर आपको कौन सा इंडियन आइडल में जाना है। गाना गाना तो सभी जानते हैं। अब ये बात अलग है कि कोई इसमें मंझा हुआ कलाकार होता है सिर्फ बाथरूम सिंगर बनकर ही खुश रहता है। इसके अलावा अगर आपको गिटार या फिर पियानो बजाने का शौक है तो भी यही समय है, जब उनपर पड़ी धूल हटाकर एक बार फिर तान छेड़ी जाए।

डांस सीखें

डांस सीखना कोई चांद पर जाने जितना मुश्किल काम नहीं है। सेल्फ आइसोलेशन ज़ोन (self isolation zone) में रहते हुए नृत्य (डांस) आसानी से सीखा जा सकता है। ज़रूरी नहीं इसके लिए आप क्लासिकल डांस ही सींखें। आप चाहें तो ऑनलाइन डांस वीडियो देखकर भी इसे सीख सकते हैं। आजकल कई बॉलीवुड सेलिब्रिटीज़ सोशल मीडिया पर अपने डांस वीडियो शेयर करते रहते हैं। उनके डांस स्टेप भी ज्यादा कठिन नहीं होते। उनसे प्रेरणा लेकर आप घर बैठे ही डांस सीख सकते हैं।

राइटिंग स्किल्स

लेखन कला यानी राइटिंग स्किल्स (writing skills) भी एक अच्छी हॉबी है, जिसे आप सेल्फ आइसोलेशन में रहते हुए डेवेलप कर सकते हैं। आजकल घर बैठे ही सिर्फ अच्छी राइटिंग स्किल्स के बल पर इनकम भी कमाई जा सकती है, जिसे फ्रीलांस राइटिंग कहते हैं। जानिए लॉकडाउन के दौरान आप किस तरह से अपने अंदर इस स्किल को डेवेलप कर सकते हैं।

फोटोग्राफी

फोटोग्राफी भी एक ऐसी स्किल है, जिसे आप घर बैठे आसानी से सीख सकते हैं। इसके लिए भी ऑनलाइन कई वेबसाइट्स उपलब्ध हैं, जो फोटोग्राफी का कोर्स ऑफर करती हैं। आप चाहें तो यूट्यूब के ज़रिए भी इन स्किल्स को सीख सकते हैं। ऐसे में अगर आपके पास एक अच्छा डीएसएलआर (DSLR) कैमरा हो तो कहने ही क्या। अगर आपके पास डीएसएलआर (DSLR) कैमरा नहीं है तो भी फोटोग्राफी स्किल्स तो आप सीख ही सकते हैं। अगर ट्रिक्स पता होंगी तो अपने फ़ोन कैमरा से भी आप बेहतरीन तस्वीरें ले सकते हैं।