होम खबरे राज्यों से ओडिशा ओडिशा पहुंचा फानी तूफान का कहर, एयरफोर्स और नौसेना अलर्ट पर

ओडिशा पहुंचा फानी तूफान का कहर, एयरफोर्स और नौसेना अलर्ट पर

चक्रवाती तूफान फानी ने ओडिशा में तांडव करना शुरू कर दिया है। इस तूफान के कारण कई इलाकों में भारी बारिश हो रही है।

cyclone
Source: Twitter

नई दिल्ली। चक्रवाती तूफान फानी ने ओडिशा में तांडव करना शुरू कर दिया है। इस तूफान के कारण कई इलाकों में भारी बारिश हो रही है। जिसके कारण 175 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएमं चल रही है। इस तूफान के कारण समुद्र से सटे इलाकों में पानी भर गया है। जिसकी वजह से वहां रहने वाले लोगों का जीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गया है। किसी की झोपड़ियां तबाह हो गई हैं, तो किसी के खेत।

इसे भी पढ़ें: सीबीएसई 12 बोर्ड के नतीजे हुए घोषित, इतने प्रतिशत बच्चे हुए पास

इस तूफान को देखते हुए ओडिशा सरकार ने 11 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेज दिया है। सरकार ने लोगों से कुछ दिनों तक घर में रहने की सलाह दी है। ओडिशआ के सीएम नवीन पटनायक ने लोगों से अपील की है कि वो ना ही घर से बाहर आए, और ना ही अपने आसपास के लोगों को बाहर आने दें।

इसे भी पढ़ें: महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में नक्सलियों का IED ब्लास्ट, 15 जवान शहीद

उन्होंने कहा है कि, लोगों की सुरक्षा के सारे जरूरी इंतजाम हो गए हैं। दूसरी तरफ, राज्य के मुख्य सचिव ने कहा है कि, तूफान के टकराने की पूरी प्रक्रिया चार-पांच घंटे की होगी। आपको बता दें कि, वर्ष 1999 के सुपर साइक्लोन के बाद साइक्लोन फानी अब तक का सबसे खतरनाक तूफान माना जा रहा है।

इसे भी पढ़ें: गुरदासपुर से मिला सनी देओल को टिकट, इस कैंडिडेट को देंगे टक्कर

वायुसेना, नौसेना अलर्ट पर

फानी से निपटने के लिए वायुसेना, नौसेना और तटरक्षक बल ने कमर कस ली है। नौसेना (Navy) और तटरक्षक बल (Coast Guard) ने भी राहत इंतजाम में अपने पोत और कर्मियों को तैनात किया है। तट रक्षक बल ने ट्वीट कर कहा कि चक्रवाती तूफान फानी (Cyclone Fani) को देखते हुए 34 राहत दलों और चार तटरक्षक पोतों को राहत कार्य के लिए तैनात किया गया है। वहीं एनडीआरएफ की टीमें भी अलर्ट पर हैं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here