दिल्ली में आज से ऑड-ईवन रिटर्न, इस नंबर की कार चलाने पर लगेगा इतने का जुर्माना

by Mahima Bhatnagar
odd even

नई दिल्ली। दिल्ली में आज से ऑड- ईवन की वापसी हो गई है। ऑड-ईवन इसकी शुरूआत दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को देखकर की गई। दिल्ली सरकार का मानना है कि, इस प्रक्रिया के शुरू होने पर बढ़ते प्रदूषण को कम किया जा सकता है। दिल्ली सरकार का कहना है कि, इस योजना के शुरू होते ही वाहन की संख्या कम होगी, जिसके कारण उनसे निकलने वाली गैस वातावरण में नहीं घुलेगी। साथ ही इसके बढ़ने से होने वाली समस्या भी दूर हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें: दिल्ली में ऑड-ईवन इज बैक, सरकार की तैयारियां हुई पूरी

आज किस नंबर की चलेगी गाड़िया

4 नवंबर यानि आज के दिन दिल्ली की सड़को पर जिन गाड़ियों के आखिरी नंबर 2, 4, 6, 8,10, 12 और 14 होंगे वहीं सड़को पर दौड़ सकेगी। इसलिए आज के दिन सोच समझकर सड़कों पर उतरे, और दिल्ली सरकार द्वारा जारी किए गए नियमों को जरूर ध्यान में रखे।

नियम तोड़ने पर लगेगा इतने का जुर्माना

odd even

ऑड- ईवन ने दिल्लीवालों का सड़क पर उतरना मुश्किल कर दिया है। इसके कारण अब नियमों के अनुसार, लोग सड़कों पर अपने चार पहिया वाहन दौड़ा सकते हैं। क्योंकि अगर उन्होंने दिल्ली सरकार द्वारा बनाए गए नियमों का उल्लंघन किया तो उन्हें इसका बहुत बड़ा हरजाना भरना पड़ेगा। जिसके बारे में जानकर आपकी आंखें खुली की खुली रह जाएगी। इस बार नियम के उल्लंघन करने पर 4 हजार रूपये का जुर्माना देना पड़ेगी।

इसे भी पढ़ें: दिल्ली से ज्यादा प्रदूषित हुआ गाजियाबाद, हवा में जहर 500 के पार

इलेक्ट्रिक वाहन चलेंगे

महिला कार चालकों के साथ उनके 12 साल तक के बच्चों और स्कूल की वर्दी पहने बच्चों वाले वाहनों को छूट दी गई है। इसके अलावा इलेक्ट्रिक वाहनों, एंबुलेंस, पुलिस की गाड़ी, राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, राज्यपाल, लोकसभा स्पीकर, केंद्रीय मंत्री, प्रतिपक्ष के नेता, उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश, उपराज्यपाल, अन्य राज्यों के मुख्यमंत्री को योजना में शामिल नहीं किया गया है।

polluted air

आपको बता दें कि, बढ़ते प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए हर साल दिल्ली सरकार ऑड-ईवन को लागू करती है। जिसका कारण होता है प्रदूषण को कम करना। क्योंकि दिवाली के बाद दिल्ली की हवा में बहुत ज्यादा प्रदूषण घूल जाता है, जिसके कारण लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। सांस लेने में दिक्कत, आंखों में जलन आदि। इससे सबसे ज्यादा प्रभावित होते हैं बच्चे-बुजुर्ग जिनका बाहर निकलना काफी मुश्किल हो जाता है। इसी कारण अभी कुछ दिनों तक दिल्ली के सभी स्कूलों की छुट्टी बढ़ा दी थी, ताकि बच्चों को कोई नुकसान ना हो।

दिल्ली सरकार पर भी लागू होगे नियम

odd even

दिल्ली सरकार ने ऑड-ईवन आम जनता के लिए नहीं शुरू किया है। इसका प्रभाव दिल्ली सरकार के मंत्रियों पर भी पड़ेगा। दिल्ली के सीएम ने गाइडलान जारी करते हुए ये बात भी कही थी, कि इस योजना का पालन दिल्ली सरकार के मंत्रियो को भी करना पड़ेगा। उनकी गाड़ियों को ऑड-ईवन के नियमों का पालन करना पड़ेगा।