पीएम मोदी की वो 5 बातें जो बनाती हैं उन्हें स्पेशल, हर कोई ले सकता है सीख

by Mahima Bhatnagar
Pm-Modi

बतौर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनियाभर में बेहतरीन छाप छोड़ी है। 17 सितंबर को गुजरात में जन्में मोदी का बचपन संघर्षपूर्ण रहा। मुश्किलों का सामना करते हुए वो एक साधारण परिवार से निकलकर राजनीति के सर्वोच्च शिखर तक पहुंचे। माना जाता है कि बेहद अनुशासित जीवन की वजह से वो ऐसा कर पाए. मोदी के जीवन से हम कई बातें सीख सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: बेहद खास है पीएम मोदी का प्रकृति से पक्षी तक का प्रेम

1) काम के प्रति समर्पण

प्रधानमंत्री अपने काम के प्रति बेहद समर्पित हैं। इसका सशक्त उदाहरण प्रधानमंत्री के तौर पर मौजूदा कार्यकाल है। 3 साल में उन्होंने एक भी छुट्टी नहीं ली है। वो घंटों काम करते हैं। लंबी यात्राएं और तूफानी दौरे करते हैं, पर कभी थके या निराश नहीं नजर आते।

2) नियम के पाबंद

मोदी कामयाबी में अनुशासन का बड़ा योगदान है। वो हर काम उसके निर्धारित वक्त में ही करते हैं. उनकी दिनचर्या तय है। भले ही काम की वजह से वो देर से सोए हो पर सुबह तय समय पर उठते हैं, योग करते हैं। यही वजह रही कि लोकसभा चुनाव अभियान के वक्त उन्होंने 3 लाख किलोमीटर तक का फासला तय किया था। यह अपने आप में एक रिकॉर्ड है।

इसे भी पढ़ें: भारत में चार साल में इतने बढ़े कैंसर मामले, कैसे होगी रोकथाम

3) हर किसी को क्रेडिट देना

प्रधानमंत्री लोगों को प्रोत्साहित करते रहते हैं। उनकी लोकप्रियता की सबसे बड़ी वजह ही यही है कि वो हमेशा क्रेडिट देने से नहीं चूकते। वो सोशल मीडिया की अपनी पोस्ट्स और ‘मन की बात’ में कई बार साधारण लोगों की असाधारण कहानियों के लिए तारीफ कर चुके हैं। सोशल मीडिया में उनकी फैन फॉलोइंग दुनिया के कई मशहूर नेताओं से काफी ज्यादा है।

इसे भी पढ़ें: लॉकडाउन से वैक्सीन तक, कोरोना संकट से कितनी बदली दुनिया की तस्वीर?

4) स्थानीयता को महत्व

प्रधानमंत्री स्थानीयता को काफी महत्व देते हैं। हर बार उनके भाषणों में यह दिख चुका है। वो जिस भी प्रांत या क्षेत्र में जाते हैं वहां की भाषा और संस्कृति के जरिए आसानी से तालमेल बिठा लेते हैं।

5) फॉर्मूलों में बात कहने की कला

मोदी अकेले ऐसे पॉलिटिशियन हैं जो अपनी बात कहने के लिए फॉर्मूलों का इस्तेमाल करते हैं। इससे वो अपनी बात में ज्यादा असर पैदा करते हैं। उनके कई फॉर्मूले लोकप्रिय हुए हैं। जैसे आईटी + आईटी = आईटी, इंडियन टैलेंट + इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी = कल का भारत (इंडिया टूमॉरो)