कोरोना अपडेट: बीते दिन 3.82 लाख नए केस आए सामने, देश में तीसरी लहर आना तय

by Shatakshi Gupta

बुधवार को अपडेट किए गए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार,देश में कोविड-19 से बीते दिन 3,780 मौतें हुई, जो भारत में एक ही दिन अभी तक सबसे ज्यादा मौतें है।इस महामारी से अभी तक भारत में 2,26,188 मौतें हो चुकी हैं। पिछले 24 घंटो में भारत में 3,82,315 नए कोरोनोवायरस संक्रमण दर्ज किए गए।

ताजा मामलों के साथ, देश में कोविड-19 मामलों की कुल संख्या 2,06,65,148 हो गई है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि एक दिन में भारत में पंजीकृत 3,82,315 कोविड-19 मामलों में से लगभग 71 प्रतिशत मामले केवल 10 राज्यों में पाए गए हैं।

महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, कर्नाटक, केरल, हरियाणा, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और राजस्थान ने एक दिन में 70.91 प्रतिशत नए कोविड-19 मामलों दर्ज किए।

कोरोना अपडेट्स
  • प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार,के. विजय राघवन, ने स्वास्थ्य मंत्रालय की ब्रीफिंग के दौरान मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि देश में एक तीसरी लहर भी जल्द ही आएगी।उन्होंने कहा,की हमेंदूसरी लहर की उम्मीद थी।अब जबकि एक तीसरी लहर अपरिहार्य है तो इसके लिएहमें तैयार रहना होगा और टीका करणअभियान को और मजबूत करने की आवश्यकताहै।
  • इस बीच, संयुक्त स्वास्थ्य सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, दिल्ली और गुजरात ने दैनिक मामलों में गिरावट दर्ज की है।
  • कोरोनाके बढ़ते मामलों को देखते हुए हिमाचलप्रदेश ने 7 मई से 16 मई तक “कोरोना कर्फ्यू” की घोषणा की है। इस दौरान सभी कार्यालय बंद रहेंगे और केवल आवश्यक सेवाएं संचालित करने की अनुमति दी जाएगी।राज्य से बाहर जाने वाले किसी भी व्यक्ति को आरटी-पीसीआर परीक्षण रिपोर्ट के बिना प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
कोरोना वायरस

इसे भी पढ़ें: कोरोना वायरस के खिलाफ इस तरह काम करती है Sputnik-V वैक्सीन

  • उधर बिहार के मुख्यमंत्री,नीतीश कुमारने लोगों से शादियों और अन्य सामाजिक कार्यों को स्थगित करने की अपील की। ​​
  • महामारी की दूसरी लहर में, दिल्ली के तिहाड़ जेल में कैदी की मौत हो गई। तिहाड़ में कुल 30 महिलाओं में कोविडपाया गया है।
  •  बंगाल में मुख्यमंत्रीका पद संभालते ही ममता बनर्जी ने बुधवार को सभी स्थानीय ट्रेन सेवाओं को निलंबित करने के साथ राज्य में कोविड ​​-19 की वृद्धि को रोकने के लिए कई प्रतिबंधों की घोषणा की है।मेट्रो सेवाओं और राज्य परिवहन सेवाओं को आधा से कम करने का आदेश दिया है।7 मई से बंगाल में सभी यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर  परीक्षण के बिना किसी भी उड़ान की अनुमति नहीं होगी।
  • कर्नाटक के मुख्यमंत्री येदियुरप्पा ने बुधवार को कहा कि उन्होंने अपने मंत्रिमंडल के सदस्यों को जिलों में शिविर लगाने और महामारी पर अंकुश लगाने के प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करने का निर्देश दिया है।
  •  संयुक्त राष्ट्र महासभा के प्रमुख ने भारत की यात्रा, जो को इस महीनेके अंत में थी,को स्थगित कर दिया गया है।
  • कोरोनोवायरस के मामलों में वृद्धि के बीच, उत्तर प्रदेश सरकार ने बुधवार को 10 मई को सुबह 7 बजे तक लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने का फैसला किया।
एक नज़रआंकड़ों पर:

पिछले 24 घंटों में कुल नए मामले आए: 3,82,315

पिछले 24 घंटों में कुल मौतें: 3,780

पिछले 24 घंटों में कुल ठीक हुए मरीज: 3,38,439

अब तक कुल संक्रमित: 2,06,65,148

अब तक की कुल मौतें: 2,26,188

कुल सक्रिय मामले: 34,87,229

कुल लोगों ने अब तक टीकाकरण किया है: 16,04,94,188