करोड़ों की जमीन से लेकर बंगला तक,लालू परिवार की बेनामी सम्पति की लिस्ट

by TrendingNews Desk
लालू प्रसाद यादव

राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव चारा घोटाले के मामले में सजायाफ्ता हैं। इन दिनों वे अपने ख़राब स्वास्थ्य की वजह से दिल्ली स्थित एम्स में इलाज करा रहे हैं। लेकिन उनके व उनके परिवार के सर से परेशानियां कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। एक-एक कर उनके परिवार के सभी सदस्यों पर बेनामी सम्पति से जुड़े आरोप लग रहे हैं।
लालू प्रसाद की पत्नी व पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी पर आईआरसीटीसी रेलवे टेंडर में घोटाले का आरोप है। इसके अलावे लालू यादव के बड़े पुत्र तेजप्रताप यादव पर भी राज्य सरकार में मंत्री रहते मिट्टी घोटाले का आरोप लगा है। लालू यादव की बड़ी बेटी राज्यसभा सांसद मीसा भारती पर पर करोड़ों की जमीन कौड़ियों के भाव खरीदने का आरोप है। इसके अलावे लालू के दामाद व मीसा भारती के पति शैलेश कुमार पर भी करोड़ों की जमीन कौड़ियों के भाव खरीदने का आरोप है।

यह भी पढ़ें-यूपी में योगी अपनाएंगे बिहार का फार्मूला,पिछड़ो को आरक्षण के लिये सरकार ने बनाई रणनीति

लालू के छोटे बेटे व पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव पर भी आरोप है कि मंत्री बनाने के एवज में उनकी पार्टी के लोगों ने उन्हें करोड़ों की सम्पति दान में दे दी।

जब्त हुई संपत्ति- पटना एयरपोर्ट के समीप शेखपुरा में केंद्रीय विद्यालय के सामने ‘फेयर ग्रो’ नामक कंपनी की 5.22 कट्ठा जमीन जब्त हुई है। आयकर विभाग के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक यह भूखंड लालू प्रसाद के बड़े बेटे व राज्य के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री तेजप्रताप यादव की अगुवाई वाली ‘फेयर ग्रो’ कंपनी के नाम पर है। तेजप्रताप यादव इस कंपनी के निदेशक रहे हैं। जब्त की गई जमीन 7105 स्क्वायर फीट की है।
.आयकर विभाग ने लालू प्रसाद व उनके परिजनों के नाम बेली रोड पर निर्माणाधीन बिहार के सबसे बड़े मॉल की जमीन के साथ-साथ मां मरिछिया देवी कांपलेक्स व दानापुर में कई अन्य भूखंड को जब्त किया है।
.लालू प्रसाद की बेटी व राज्यसभा सदस्य मीसा भारती व उनके पति शैलेश कुमार की दिल्ली स्थित कई संपत्तियां जब्त कर चुका है। इनमे दिल्ली के बिजवासन में फार्म हाउस है, जो कि मिशेल पैकर्स एंड प्रिंटर प्राइवेट लिमिटेड के नाम से थी।

यह भी पढ़ें-IPL: श्रेयस अय्यर की कप्तानी में दिल्ली ने कोलकाता को 55 रनों से हराया

.न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी दिल्ली मेंप्लॉट एबी एक्सपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड लिमिटेड के नाम से थी। इस बेनामी सम्पति के डायरेक्टर तेजस्वी यादव, चंदा यादव और रागिनी यादव थे।
.बिहार के जलापुर, दानापुर में नौ भूखंड शामिल हैं। जो कि डिलाइट मार्केटिंग प्राइवेट लिमिटेड के नाम से है। इस कंपनी के डायरेक्टर राबड़ी देवी व तेजस्वी यादव हैं।
.जलापुर, दानापुर में तीन भूखंड हैं। जो कि एके इंफोसिसस्टमेंट्स के नाम से है। इस कंपनी के डायरेक्टर राबड़ी देवी व तेजस्वी यादव हैं।

एक अनुमान के मुताबिक इन साड़ी सम्पतियों की कीमत करीम एक हजार करोड़ रूपए आंकी गयी है।