जम्मू कश्मीर में देखने वाली जगहें जहां घूमने में आपको आएगा मजा

by Mahima Bhatnagar
जम्मू-कश्मीर

नई दिल्ली। हिमालय की गोद में बसा जम्मू और कश्मीर एक केंद्र शासित प्रदेश है जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए देश और दुनिया भर में जाना जाता है। यहां कई दर्शनीय स्थल, पर्यटन स्थल, मंदिर और मठ स्थित हैं। जम्मू और कश्मीर भारत के सबसे लोकप्रिय हॉलीडे डेस्टिनेशन्स में से एक है। यह स्थान प्रकृति प्रेमियों और साहसिक उत्साही लोगों को समान रूप से आकर्षित करता है। बताया जाता है कि प्रसिद्ध मुगल सम्राट जहांगीर ने इस जगह की सुंदरता को देखने के बाद घोषणा की कि अगर धरती पर कोई स्वर्ग है, तो वह यहां है। शानदार पर्वत श्रृंखलाएं, मंदिर, ग्लेशियर और बगीचे जगह की भव्यता को और आकर्षक बनाते हैं।

इसे भी पढ़ें: हिमाचल प्रदेश के पर्यटन स्थल जो प्रकृति के आँचल में आपको समेट लेंगे

इस जगह पर घूमने के लिए कोई निश्चित समय या महीना नहीं है, क्योंकि जम्मू कश्मीर सालभर अपने सुहाने मौसम से पर्यटकों को आकर्षित करता है। जम्मू कश्मीर ट्रेकिंग के लिए अच्छी जगह है, लेकिन सर्दी के मौसम में इन सभी एक्टिविटीज को बंद कर दिया जाता है। इसलिए यदि आप इन जगहों की यात्रा की योजना बना रहे हैं तो जरूर देख लें कि जिन स्थानों पर आप जाना चाहते हैं वो खुले भी हैं या नहीं।

श्रीनगर

श्रीनगर को प्रसिद्ध रूप से ‘हेवन ऑन अर्थ’ के रूप में जाना जाता है। जम्मू और कश्मीर की राजधानी श्रीनगर, झेलम नदी के तट पर स्थित प्राकृतिक स्थलों का अनूठा दृश्य पेश करता है। श्रीनगर में एन्जॉय करने के लिए सबसे पहली चीज है यहां की पहाडिय़ां , दूसरी है हाउसबोट। यहां पर्यटक हाउस बोट को किराए पर लेकर पूरी डल झील की यात्रा करते हैं। डल झील पर शिकारा की सवारी भी एक महत्वपूर्ण गतिविधि है, जिसका अनुभव यहां आने वाले हर पर्यटक को करना चाहिए। यहां का फ्लोटिंग वेजीटेबल मार्केट देखने लायक है। डल झील में आपको कयाकिंग और स्कीइंग जैसे वॉटर स्पोट्र्स का आनंद लेने का भी मौका मिलेगा।

इसे भी पढ़ें: वीकेंड के लिए ये हैं सबसे बेस्ट ट्रेक

डल झील

डल झील श्रीधर पर्वत के तल पर स्थित है। यह हाउसबोट्स के साथ एक बहुत लोकप्रिय झील है और श्रीनगर में सबसे लोकप्रिय पर्यटक आकर्षणों में से एक है। एक होटल के कमरे में रहने के बजाय डल झील पर एक हाउसबोट किराए पर लेना अच्छा अनुभव होगा।

लेह लद्दाख

लेह लद्दाख वास्तव में पृथ्वी पर एक स्वर्ग है। दुनिया की सबसे शक्तिशाली पर्वत श्रृंखलाओं में से दो, ग्रेट हिमालय और काराकोरम से घिरा है। लद्दाख उन सभी क्षेत्रों में रहस्यमय है, जो प्रकृति, भूगोल, विज्ञान से लेकर मामूली संस्कृतियों को कवर करता है। गोम्पस से लेकर मोमोज तक, इस शहर में आने वाले पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र है। जम्मू और कश्मीर राज्य को तीन भागों में बांटा गया है: जम्मू, कश्मीर और लद्दाख। लद्दाख, आगे दो जिलों में विभाजित है: जिला लेह और जिला कारगिल। पूर्व जिले में एक लोकप्रिय शहर “लेह” है जो अपने सुंदर मठों, सुरम्य स्थानों और दिलचस्प बाजारों की वजह से एक महान पर्यटक आकर्षण है।

इसे भी पढ़ें- बॉलीवुड की ये एक्ट्रेस शादी से पहले ही हो गई थीं प्रेग्नेंट!

वैष्णो देवी

त्रिकुटा पहाड़ियों में, समुद्र तल से 1560 मीटर की ऊँचाई पर कटरा से 15 किमी की दूरी पर स्थित इस शहर में माता वैष्णोदेवी का पवित्र गुफा मंदिर है, जहाँ आध्यात्मिकता और वातावरण में जीवंतता है। हर साल हजारों तीर्थयात्री मां वैष्णों का आशीर्वाद लेने के लिए जाते हैं। वैष्णो देवी एक धार्मिक ट्रेकिंग डेस्टिनेशन है जहाँ तीर्थयात्री लगभग 13 किमी तक पैदल चलकर छोटी गुफाओं तक पहुँचते हैं जो 108 शक्तिपीठों में से एक है। वैष्णो देवी, जिसे माता रानी के नाम से भी जाना जाता है, हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार देवी दुर्गा की एक अभिव्यक्ति हैं। तीर्थयात्री सड़क के किनारे मां वैष्णवी की प्रशंसा में नारे और गीत गाते हुए अपना समर्पण और उत्साह दिखाते हैं। कुल मिलाकर यह एक महान स्थान है यदि आप हिंदू धर्म और प्रकृति दोनों के प्रति झुकाव रखते हैं।

गुलमर्ग

समुद्र तल से 2730 मीटर की ऊँचाई पर स्थित, गुलमर्ग बर्फ से ढके पहाड़ों, हरे-भरे घास के मैदान, सदाबहार जंगलों वाली पहाड़ियों और घाटियों से घिरा हुआ है। गुलमर्ग विभिन्न बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग के लिए भी एक लोकप्रिय स्थान रहा है। हनीमून के शीर्ष स्थानों में से एक, गुलमर्ग को एडवेंचर हब के रूप में भी विकसित किया गया है क्योंकि इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ स्कीइंग और माउंटेनियरिंग यहां स्थित है। IISM द्वारा ट्रेकिंग, पर्वतारोहण, स्कीइंग, इत्यादि के बहुत से कोर्स यहाँ बड़े मूल्य पर उपलब्ध कराए जाते हैं। गुलमर्ग में कई अन्य निजी टूर ऑपरेटर भी हैं जो स्कीइंग, स्नोबोर्डिंग और ट्रेकिंग के लिए समान पाठ्यक्रम और सुविधाएं प्रदान करते हैं। यहाँ केबल कार भी प्रमुख आकर्षणों में से एक है और यह दुनिया की दूसरी सबसे ऊँची केबल कार है।

अमरनाथ

अमरनाथ भगवान शिव के उपासकों के लिए भारत में सबसे महत्वपूर्ण तीर्थ है। अमरनाथ गुफा प्राकृतिक रूप से बर्फ से निर्मित शिवलिंग को प्रदर्शित करता है। इस डेस्टीनेशन पर हर साल लाखों पर्यटक जाते हैं, जिसे अमरनाथ यात्रा के नाम से जाना जाता है। इस शहर में स्थित अमरनाथ गुफा को तीर्थयात्रियों के लिए एक श्रद्धालु स्थान माना जाता है। ये वही गुफा है, जहां भगवान शिव ने देवी पार्वती को जीवन और अनंत काल का रहस्य बताया था।