2024 से कर सकेंगे पटना मेट्रो में सफर, कुछ ऐसा होगा रूट

by Mahima Bhatnagar

नई दिल्ली। दिल्ली, यूपी की तरह अब बिहार के लोग भी मेट्रो का लुफ्त उठा सकते हैं। खबर है कि बिहार में मेट्रो के प्रोजेक्ट को मंजूरी मिल गई है, जिसके बाद जल्द से जल्द इसका काम शुरू कर दिया जाएगा। बिहार के मुख्य सचिव दीपक कुमार ने कहा कि, सब कुछ ठीक रहा तो पटना में 2024 से मेट्रो रेल का परिचालन शुरू हो जाएगा। नगर विकास विभाग द्वारा मुख्य सचिव को मेट्रो को लेकर हुई प्रगति के बारे में दिए प्रेजेंटेशन में बताया गया कि पटना के लिए मोनो रेल से बेहतर मेट्रो रेल होगा। यह निर्णय होने के साथ ही पूरी रिपोर्ट लोक वित्त समिति को सौंपने का निर्णय लिया गया।

इस साल के अंत तक शुरू हो जाएगा मेट्रो का काम

बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत के दौरान दीपक कुमार ने कहा कि, पटना मेट्रो का डीपीआर बनकर तैयार हो गया है और इस वित्तीय वर्ष के अंत तक मेट्रो परियोजना का काम शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि 2024 तक पटना के दो रूट पर मेट्रो का परिचालन शुरू हो जाएगा।

बनाए जाएंगे 2 कॉरिडोर

पटना मेट्रो के अंतर्गत दो कॉरिडोर बनाए जाएंगे। पहला कॉरिडोर दानापुर से मीठापुर 16.94 किलोमीटर का होगा तो दूसरा कॉरिडोर पटना जंक्शन से लेकर न्यू आईएसबीटी तक 14.45 किलोमीटर का होगा। पहला कॉरिडोर- इस रूट में शगुना मोड़, आरपीएस मोड़, पाटलीपुत्रा, राजा बाजार, पटना जू, विकास भवन, हाईकोर्ट, पटना स्टेशन, मीठापुर आदि मेट्रो स्टेशन होंगे.दूसरा कॉरिडोर- इस रूट में पटना जंक्शन, आकाशवाणी, गांधी मैदान, पीएमसीएच, राजेंद्र नगर, नालंदा मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल, कुम्हरार, गांधी सेतु, आईएसबीटी आदि मेट्रो स्टेशन होंगे।

मेट्रो ने जिस तरह दिल्लीवालों की जिंदगी को आसान कर रखा है वैसे ही अब बिहारवासियों की जिंदगी को भी और आसान कर देगी।