अमेरिका और ईरान के बीच ऐसे बढ़ा तनाव, जानिए कब क्या हुआ?

by Jiya Iman
us

अमेरिका और ईरान के बीच कभी भी अच्छे संबंध नहीं रहे हैं । सालों से अलग-अलग घटनाओं की वजह से इन दोनों देशों के बीच तनाव रहा है । अब एक बार फ़िर अमेरिका और ईरान के बीच चला आ रहा पुराना विवादगरमा गया है ।

अमेरिका और ईरान का ताज़ा विवाद

अमेरिका ने अभी हाल ही में एक हवाई हमले में ईरान के एक शीर्ष कमांडर कासिम सुलेमानी को मार गिराया है । यह हमला बगदाद के इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर हुआ था ।सुलेमानी की हत्या कीवजह से ईरान में काफी रोष है और वह बदला लेने की तैयारी कर रहा है । अगर युद्ध हुआ तो इस युद्ध का असर पूरी दुनिया पर पड़ने वाला है ।

इसे भी पढ़ें- क्या चीन को पीछे छोड़ भारत का सबसे बड़ा ट्रेड पार्टनर बन चुका है अमेरिका?

आइए जानते हैं कि अमेरिका और ईरान के बीच में विवाद बढ़ाने वाले कौन कौन से कारण थे जिनकी वजह से इन दोनों के संबंध आज भी तनावपूर्ण बने हुए हैं ।

Us- Iran

1 ईरान का तख्तापलट (1953)

1953 में इन दोनों देशों के बीच दुश्मनी की शुरुआत हुई थी । अमेरिका की ख़ुफ़िया एजेंसी और ब्रिटेननेमिलकर ईरान में तख्तापलट करवाया था । वहां के निर्वाचित प्रधानमंत्री मोहम्मदमुसाद्दिकको हटाकर ईरान की सत्ता शाह रजा के हाथ में दे दी थी । ऐसा करने की प्रमुख वजह तेल थी ।

2 ईरानी क्रांति (1979)

1979 में ईरान में आयतोल्लाह नामक नया नेता उभरा। आयतोल्लाहईरान की अमेरिका पर निर्भरता के बहुत ख़िलाफ़ था । परिणाम स्वरूप आयतोल्लाहखुमैनीके नेतृत्व में ईरान में असंतोषउपजना शुरू हो गया जिसकी वजह से शाह को ईरानछोड़कर जाना पड़ा ।

इसे भी पढ़ें: सबसे बड़े स्टेडियम में सबसे बड़ा इवेंट… जानिए ट्रंप के स्वागत की क्या हैं खास तैयारियां

3 दूतावास संकट (1978-81)

यह वह दौर था जिसमें ईरान और अमेरिका के आपसी संबंध बिल्कुल समाप्त हो चुके थे । अमेरिकी दूतावास को ईरानी छात्रों ने अपने कब्जे में ले लिया था । लगभग 52 अमेरिकी नागरिकों को 444 दिन तक बंधक बनाकर रखा गया था । इसी दौरान इराक नेअमेरिका की मदद से ईरान पर हमला करके युद्ध शुरू कर दिया था जो कि 8 साल तक चला था ।

4 परमाणु समझौता (2015)

ओबामा ने अपने राष्ट्रपति शासन काल के दौरानदोनों देशों के बीच संबंध सुधारने की कोशिश की थी । जिसमें ईरान के साथ परमाणु समझौता हुआ था । इस समझौते के अंतर्गत ईरान ने परमाणु कार्यक्रम को सीमित करने की बात की थी और बदले में उस पर लगे आर्थिकप्रतिबंध पर थोड़ी सी ढील दे दी गई थी । लेकिन ट्रंप ने राष्ट्रपति बनने के बाद यह समझौता रद्द कर दिया था ।

इसे भी पढ़ें: ये है डोनाल्ड ट्रंप का बिग फैन, घर में प्रतिमा लगाकर करता है पूजा