बेऊर जेल में मर्डर, आरोपी ने खुद को भी मारी गोली

by TrendingNews Desk
पटना

पटना स्थित बेऊर जेल को सूबे के सबसे सुरक्षित जेलों में शुमार किया जाता है। लेकिन इस जेल में हुई एक बड़ी वारदात ने सुरक्षा में सुरक्षा इंतजामों की पोल-पट्टी खोल दी है। जेल कैंपस में ही कक्षपाल संतोष की गोली मार कर हत्या कर दी गई। जानकारी के मुताबिक संतोष को उसके ही भांजे ने गोली मारी। अपने मामा की हत्या करने के बाद भांजे ने भी खुद को गोली मारकर आत्महत्या कर ली। संतोष बेऊर जेल में कक्षपाल के पद पर तैनात थे। गोली लगने के बाद आनन-फानन में संतोष को इलाज के लिए पीएमसीएच में भर्ती कराया गया। जहां उसकी मौत हो गई।

यह भी पढ़ें – बिहार का तिलकुट नहीं खाया तो कुछ नहीं खाया…

जेल में गोलीबारी से प्रशासन सकते में आ गया। मौका-ए-वारदात पर पहुंचकर पुलिस ने हत्या में इस्तेमाल पिस्टल बरामद कर लिया। लेकिन संतोष को उसके भांजे ने गोली क्यों मारी? इसका अब तक पता नहीं चल सका है। जेल में हुई इस घटना के बाद से जेल के अंदर सुरक्षा इंतजामों पर गंभीर प्रश्न चिन्ह लग गए हैं। फिलहाल पुलिस इस वारदात की वजहों के बारे में जानकारी जुटाने में लगी है।

भले ही पुलिस अब इस मामले की जांच में जुटी है लेकिन कई ऐसे सवाल है जिनके जवाब अब पुलिस के लिए सिरदर्द हो सकते हैं। मसलन- जेल में बंदूक कैसे आई? क्या जेल के अंदर आने-जाने वालों की जांच में ढिलाई बरती गई? अगर जेल के ही गार्ड की हत्या हो जाती है तो ऐसे में कैदियों की सुरक्षा किसके भरोसे है वहां? क्या यह जेल प्रशासन की बड़ी लापरवाही नहीं है? क्या जेल के अंदर हुई इस बड़ी चूक पर किसी बड़े अधिकारी पर कार्रवाई होगी? और एक अहम बात यह भी है कि बेऊर जेल में कई खूंखार कैदी बंद हैं ऐसे में क्या इस वारदात के बाद कैदियों और वहां तैनात सुरक्षाकर्मियों की सुरक्षा के लिए प्रशासन कोई ठोस पहल करेगा?