हार के भी जीती ममता; प्रचंड बहुमत के साथ बंगाल में वापसी

by Shatakshi Gupta

ममता बनर्जी जिनको प्यार से देश दीदी के नाम से भी जनता है, ने 2011 में कम्यूनिट्स फ्रंटके 34 साल के शासन को खत्म करते हुए इतिहास रचा था। आज,एक दशक बाद, उन्होंने फिर से इतिहास रचा। शानदार अंदाज में तीसरे कार्यकाल के लिए एंटी-इनकंबेंसी से लड़ते हुए जीत हासिल की।भाजपा के पुरजोरप्रचार, जिसकानेतृत्व व्यक्तिगत रूप से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने किया, के बावजूद ममता बंगाल की सत्ता में दुबारा धूमधाम से 213 सीटोंके साथवापस आई।

जीत के बाद भी अपनी सीट से हारी ममता

 हालांकि, तृणमूल कांग्रेस की जीत के लिए एक विडंबनापूर्ण मोड़ में, बनर्जी ने खुद की सीट कोखो दिया। वह अपने पुराने साथीबीजेपी नेता सुवेंदु अधिकारी से कुछ मतोंसे हार गई। आधी रात को चुनाव आयोग की वेबसाइट पर दिए गए आंकड़ों के अनुसार, अधिकारी ने बनर्जी को 1,956 मतों से हराया।

शुरुआत में यह बताया गया था कि बनर्जी ने 1,200 वोटों के अंतर से जीत हासिल की थी, लेकिन बाद में रिटर्निंग ऑफिसर ने अधिकारी की1,956 वोटों से जीत की घोषणा की।

हारने वाले दल

 भाजपा, जिसने 200 से अधिक सीटें जीतने का बार-बार दावा किया था, उसने केवल 77 में जीत हासिल की। पश्चिम बंगाल के इतिहास में पहली बार, लेफ्टऔर कांग्रेस का विधानसभा में कोई प्रतिनिधित्व नहीं होगा।  गठबंधन में चुनाव लड़ने वाले दोनों दलों ने खाली हाथ चले गए। उनके गठबंधन में तीसरा साथी, आईएसएफ, एक सीट जीतने में कामयाब रहा है।

जीत के बाद क्या बोली दीदी

 उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं और समर्थकों की भीड़ का अभिवादन किया, लेकिन उन्हें कोविड-19 की स्थिति देखते हुए अपने घरों को लौटने के लिए कहा।

घर जाओ। गर्म पानी में स्नान करें।  मास्क पहनें और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें। कृपया विजय रैलियों के लिए मत जाओ। हम कोविड-19 के नियंत्रित होने के बाद तारीखों (समारोहों के लिए) की घोषणा करेंगे” ,बनर्जी ने कहा।

इसे भी पढ़ें: तमिलनाडु की राजनीति पर पैनी नज़र

प्रधानमंत्री ने दी बधाई

 प्रधानमंत्री मोदी ने जीत पर बनर्जी को बधाई दी। “पश्चिम बंगाल में @ AITCofficial की जीत के लिए ममता दीदी को बधाई। केंद्र पश्चिम बंगाल सरकार को लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने औरकोविड-19 महामारी को दूर करने के लिए हर संभव समर्थन देना जारी रखेगा”, उन्होंने ट्विटर पर पोस्ट किया।

टीएमसी की जीत का आंकलन

 टीएमसी ने न केवल अपने गढ़ों में, बल्कि उन क्षेत्रों में भी जीत हासिल की है, जहां भाजपा ने 2019 में अच्छा प्रदर्शन किया था। टीएमसी ने उन सीटों पर भी अच्छा प्रदर्शन किया है, जहां भाजपा में शामिल होने वाले  टीएमसी विधायको ने चुनाव लड़ा।

 मुख्यमंत्री ने अभियान अवधि के दौरान राज्य भर में 137 रैलियां कीं;  नंदीग्राम में चुनाव प्रचार के दौरान पैर में चोट लगने के बाद वह व्हीलचेयर पर थीं। चोटिल होने के बावजूद भी ममता जीजान से चुनाव प्रचार में लगी रहीं,बनर्जी की यह छवि पार्टी कार्यकर्ताओं के मनोबल को बढ़ाते हुए मतदाताओं के साथ एक जुड़ावकी तरह प्रतीत होती है।

जीत का श्रेयकेवल मुख्यमंत्री द्वारा अथक अभियानको ही नहीं बल्कि चुनाव से ठीक पहले उनकी सरकार द्वारा की गई पहल से मतदाताओं,विशेषकर महिलाओं पर प्रभाव पड़ा है।

दिसंबर में, राज्य सरकार ने कल्याणकारी योजनाओं के लिए एक कार्यक्रम ‘द्वारेसरकार’ शुरू किया।  इसके अलावासार्वभौमिक स्वास्थ्य बीमा कार्ड भी मतदाताओं पे एक बड़ा प्रभाव डालता है।

 टीएमसी द्वारा भाजपा को बाहरी व्यक्तिके रूप में दिखाने कोमतदाताओं की स्वीकृति मिली है।  बिना मुख्यमंत्री चेहरे के, और केंद्र और देश के अन्य हिस्सों से नेताओं की रैली करने वाली भाजपा, इसका मुकाबला करने में विफल रही।