बिहार बोर्ड की परीक्षा में अब ‘आधार’ जरूरी

by TrendingNews Desk

पटना: जी हां अगर आप बिहार बोर्ड की परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं तो इस ख़बर को जान लेना आपके लिए बेहद ही जरूरी है। बोर्ड ने फैसला किया है कि अब बोर्ड की सभी संबंधित परीक्षाओं में ‘आधार कार्ड’ जरुरी होगा। यानी छात्रों के पास आधार कार्ड होना बेहद जरुरी है, वरना वो बिहार बोर्ड की परीक्षा में शामिल नहीं हो पाएंगे। हालांकि बोर्ड इस बात की राहत दी है कि वर्ष 2018 से यह फैसला प्रभावी नहीं है, यह फैसला साल 2019 से लागू किया जाएगा।

देश के सभी परीक्षा बोर्डों का एक दिनी नेशनल कॉन्क्लेव पटना में आयोजित किया गया। कॉन्क्लेव के बाद बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि बिहार बोर्ड की सभी परीक्षाओं के लिए अब ‘आधार’ अनिवार्य होगा। हालांकि, वर्ष 2018 की इंटर-मैट्रिक वार्षिक परीक्षा में आधार नंबर नहीं होने पर वैकल्पिक पहचान पत्र जमा करने की छूट मिलेगी, लेकिन वर्ष 2019 से परीक्षा देने के लिए आधार नंबर के बिना रजिस्ट्रेशन भी नहीं किया जायेगा।

बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि मेधा को प्रश्रय देने के लिए अब राज्य की तरह जिला स्तर पर भी अच्छे रैंक लानेवाले छात्राओं की मेधा सूची बनायी जायेगी और उनको सम्मानित किया जायेगा। साथ ही जिला, विषय व संकाय वार परीक्षा परिणाम का विश्लेषण कर हर साल बुकलेट तैयार किया जायेगा, इससे परीक्षा परिणाम को समझने तथा उसकी विसंगतियों को दूर करने में मदद मिलेगी।