बिहार के खिलाड़ी अब बनेंगे पुलिस अफसर…

by TrendingNews Desk
थानेदार

जी हाँ! आप सही सुन रहे हैं। पुलिस में रूचि रखने वाले बिहार के खिलाड़ियों के लिए सुनहरा अवसर मिलने जा रहा है। अब वो खेल के साथ-साथ अपनी अधूरी ख्वाहिश भी पूरी कर सकेंगे। बीते शनिवार को बीएमपी स्थित मिथिलेश स्टेडियम में बिहार में पहली बार आयोजित हो रही 36वीं अखिल भारतीय घुड़सवार पुलिस प्रतियोगिता के शुभारंभ और वेबसाइट जारी करने के लिए आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे राज्य के डीजीपी पीके ठाकुर ने यह ऐलान किया कि बिहार पुलिस में सिपाही से लेकर पुलिस अवर निरीक्षक के पदों पर होने वाली नियुक्ति में एक प्रतिशत पद राज्य के उत्कृष्ट खिलाड़ियों से भरे जाएंगे। इस मौके पर ब्यूरो ऑफ पुलिस रिसर्च एंड डेवलमेंट के एडीजी कौमुदी समेत राज्य के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी भी मौजूद थे।

डीजीपी ने अपने भाषण में कहा कि बिहार में 1734 पुलिस अवर निरीक्षकों की बहाली होनी है।  जिसमे 17 पद सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों से भरे जाएंगे। वही दस हजार सिपाहियों की नियुक्ति के लिए भी जल्द विज्ञापन निकलने वाले हैं। जिसमे सौ पद खिलाडिय़ों से भरे जाएंगे। उन्होंने कहा कि किस स्तर के खिलाडिय़ों की पुलिस में सीधी नियुक्ति की जाएगी, इस संबंध में जल्द ही एक नियमावली तैयार की जा रही है।

जानकारी के लिए बता दे बिहार पुलिस में जिन खेलों में खिलाडिय़ों की सीधी नियुक्ति होगी , उनमें फुटबॉल, हॉकी, एथलेटिक्स, कुश्ती, बॉक्सिंग, तैराकी और घुड़सवारी जैसे खेल शामिल हैं। इन खेलों में राष्ट्रीय स्तर पर श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले खिलाडिय़ों को नियुक्त किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि बिहार पुलिस की इस पहल से राज्य के युवाओ में खेल की रूचि बढ़ेगी साथ ही साथ खिलाडी राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी अपने प्रतिभा को उजागर कर सकेंगे। बाद में पत्रकारों से बातचीत के क्रम में एक सवाल पर डीजीपी ने कहा कि शुरुआती दौर में खिलाडिय़ों की नियुक्ति केवल पुलिस अवर निरीक्षक से लेकर सिपाही के पदों पर की जाएगी। लेकिन यदि यह प्रयोग सफल रहा तो पंजाब और हरियाणा की तर्ज पर अंतरराष्ट्रीय खिलाडिय़ों को डीएसपी के पद पर सीधे नियुक्त किया जाएगा  ।