बिहार TET के नतीजों में 83 फीसदी उम्मीदवार विफल

by TrendingNews Desk

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) ने टीचर्स एलिजबिल्टी टेस्ट (TET) का नतीजा  घोषित कर दिया है। इस बार टीईटी में महज 17 फीसद अभ्यर्थी ही पास हुए हैं जबकि 83 फीसद अभ्यर्थी को निराशा झेलनी पड़ी है। बता दे की TET परीक्षा का आयोजन इसी वर्ष 23 जुलाई, को कराया गया था। परीक्षा ऑनलाइन तरीके से आयोजित कराई गई थी। वहीं अभ्यर्थियों की आंकड़ो की बात करे तो कक्षा एक से पांच  तक के लिए हुए पेपर एक में कुल 43,000 अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया किन्तु महज 7,038 ही पास हो पाए। वही कक्षा छह से आठ के पेपर दो में कुल 1,68,700 अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया था लेकिन 30,113 अभ्यर्थी ही उतीर्ण हो पाये।

11,351 ओएमआर शीट रद की गयी

बोर्ड अध्यक्ष के अनुसार पेपर वन में 1954 और पेपर टू में 9397 अभ्यर्थियों की ओएमआर शीट रद्द कर दी गई है। कुल 11,351 रद किए गए ओएमआर शीट के साथ अभ्यर्थियों ने छेड़छाड़ की थी। कई शीट्स में वाइटनर का उपयोग किया गया था। रद्द किए गए अधिकतम शीट्स में सभी कॉलम सही  तरीके से भरे नहीं गए थे।

रद्द किए गए प्रश्नों की नहीं दी जानकारी

बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि टीईटी के प्रश्न पत्र में त्रुटि वाले सभी प्रश्नों को हटाकर कटऑफ जारी किया गया है। गलत प्रश्नों की संख्या विषयवार अलग-अलग हैं। किस विषय में कितने प्रश्न गलत हैं, इसकी जानकारी बोर्ड अध्यक्ष ने गोपनीय रखी ।

कट ऑफ की बात करें तो जनरल श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए यह 60 फीसद, आरक्षित श्रेणी वालों के लिए 55 फीसद तथा एससी/एसटी श्रेणी के लिए 50 फीसद तय किया गया था।इस साल लगभग 25 लाख अभ्यर्थियों ने इन परिक्षाओं में हिस्सा लिया था।