नोए़डा की रक्षा गोपाल बनी टॉपर,CBSE 12वीं के रिजल्ट घोषित

by TrendingNews Desk

सीबीएसई ने बारहवीं के परिणाम घोषित कर दिए हैं| नोएडा की रक्षा गोपाल ने इस परीक्षा में टॉप किया है उसे कुल 99.6 का परसेंटाइल आया है| इस परीक्षा में कुल 82 फीसदी परीक्षार्थी पास हुए हैं| देशभर के करीब 11 लाख स्टूडेंट्स इस बार सीनियर सेकंडरी एग्जाम में शामिल हुए हैं। सीबीएसई के चार टॉपर्स में से तीन चंडीगढ़ के हैं। एमिटी इंटरनेशनल स्‍कूल (नोएडा) की रक्षा गोपाल 99.6 फीसद अंकों के साथ टॉपर बनी हैं। दूसरे नंबर पर 99.4 फीसदी अंकों के साथ भूमि सावंत हैं तो थर्ड टॉपर आदित्य नैना को 99.2 फीसद अंक आए हैं। भूमि सावंत और आदित्य जैन चंडीगढ़ के हैं। इस बार एक ऑल इंडिया रिजल्‍ट फीसद एक फीसद कम होकर 82 फीसद रहा है।
बिहार की बात करें तो पटना के संत माइकल हाईस्‍कूल के कॉमर्स के छात्र ज्वॉय को 94.2 फीसद तथा साइंस की एलीना पीहू को 95 फीसद अंक मिला है| पटना के बोर्ड कॉलोनी डीएवी पब्लिक स्‍कूल के अभिनव को साइंस में 96 फीसद अंक मिले हैं।
पटना जोन की बात करें तो इस साल सीनियर सेकेंड्री की परीक्षा में 80,899 परीक्षार्थी शामिल हुए हैं, जो पिछले साल से लगभग तीन फीसद अधिक हैं। इसमें 52579 छात्र और 28320 छात्राएं शामिल हैं। रिजल्ट को लेकर राजधानी के स्कूलों में रविवार होने के बावजूद विशेष व्यवस्था की गई है। कार्यालय खुले रहेंगे और बेहतर रैंक लाने वाले परीक्षार्थियों को सम्मानित किया जाएगा।
सीबीएसई के समन्वयक और पाटलिपुत्रा सहोदया के अध्यक्ष राजीव रंजन ने बताया कि जोन में बेहतर रैंक लाने वाले परीक्षार्थियों को सहोदया भी अपने स्तर पर सम्मानित करेगा।