नाराज सीएम ले सकते हैं बड़ा फैसला!

by TrendingNews Desk
नीतीश कुमार

राज्य की वर्तमान शिक्षा व्यवस्था से सीएम नीतीश कुमार खासे नाराज बताए जा रहे हैं| इंटर आर्ट्स टॉपर के ताजा विवाद पर शिक्षा विभाग के बड़े अधिकारियों पर गाज गिर सकती है, जानकारी य़े भी आ रही है कि सरकार इस मामले में बड़ा फैसला ले सकती है| सीएम इस विवाद पर सरकार की हो रही किरकिरी से खासे नाराज बताए जा रहे हैं| उन्होंने इस पूरे मामले की जांच करने के आदेश दिए हैं|
बिहार इंटर आर्ट्स का टॉपर गणेश कुमार ने परीक्षा में फर्जीवाड़ा किया था। उसने अपनी उम्र कम बताकर इंटर की परीक्षा दी थी। उसे कल रात फर्जीवाडे़ के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया है, आज सुबह उसकी कोर्ट में पेशी हुई। कोर्ट में पेशी के बाद उससे पटना के एसएसपी मनु महाराज ने पूछताछ की। पूछताछ में उसने कुबूल किया कि उसने फर्जीवाड़ा किया है।
एसएसपी ने बताया कि गणेश कुमार ने अपने उपर लगे आरोपों को कुबूल किया है। उसके खिलाफ केस दर्ज किया गया है और इस मामले में पुलिस की एक टीम उस कॉलेज में भी पूछताछ करने गई है जिस कॉलेज से उसने परीक्षा दी है। एसएसपी ने यह भी कहा कि इस मामले में जो भी दोषी पाए जाएंगे सबपर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
गणेश है 41 साल का, खुद को बताया 24 साल का
बिहार इंटरमीडिएट आर्ट्स टॉपर गणेश कुमार की उम्र 41 साल है और उसने खुद को 24 का बताकर परीक्षा दी थी। पूछताछ में पता चला है कि वो दो बच्चों का पिता भी है। बता दें कि गणेश का रिजल्ट निलंबित कर दिया गया है। साथ ही उसे कारण बताओ नोटिस भी जारी किया गया। बताया जा रहा है कि 3 दिन में संतोषजनक जवाब नहीं देने पर गणेश का रिजल्ट रद्द कर दिया जाएगा।
एफआइआर के बाद गिरफ्तारी
बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने शुक्रवार को बताया कि गणेश ने 18 साल कम उम्र दिखाकर फॉर्म भरा था और परीक्षा दी थी। इससे पहले 1990 में उसने सीआरएसआर हाई स्कूल गिरीडीह से मैट्रिक पास किया था। तब उसने फॉर्म में जन्मतिथि 7 नवंबर 1975 दर्ज की थी। उस वक्त अपना नाम गणेश राम और पिता का नाम शंकर नाथ राम लिखा था। उस समय उसे 491 अंक आए थे।
उसके बाद उम्र को कम करने के लिए उसने 2015 में समस्तीपुर के संजय गांधी हाई स्कूल से मैट्रिक की फिर परीक्षा दी। मैट्रिक की परीक्षा में इस बार उसने अपना नाम गणेश कुमार रखा और जन्म तिथि 2 जून 1993 कर लिया। पिता का नाम शंकर नाथ राम ही रखा। इसी जन्मतिथि पर उसने 2017 में आरएनएसजेएन उत्क्रमित मध्य विद्यालय गंगापुर समस्तीपुर से इंटर आर्ट्स स्ट्रीम में परीक्षा दी।
दोनों स्कूलों की मान्यता निलंबित
बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि समस्तीपुर के जिस संजय गांधी स्कूल से गणेश ने 2015 में मैट्रिक किया था तथा जहां से इंटर (आरएनएसजेएन विद्यालय) किया, दोनों की मान्यता निलंबित की गई है। केस भी दर्ज कराया गया है। स्कूल प्रबंधन से जवाब मांगा गया है। संतोषजनक उत्तर न मिलने पर मान्यता रद्द होगी।