बिहार: जगदीशपुर में आज सीएम नीतीश करेंगे वीर कुंवर सिंह विजयोत्सव कार्यक्रम का उद्घाटन

by TrendingNews Desk
नीतीश कुमार

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज भोजपुर के जगदीशपुर में वीर कुंवर सिंह विजयोत्सव कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे। 23-25 अप्रैल तक पटना और जगदीशपुर (भोजपुर) में वीर कुंवर सिंह विजयोत्सव कार्यक्रम के कई गणमान्य लोग उपस्थित होंगे। कार्यक्रम की सफलता को ले प्रशासन की ओर से सारी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं।
इससे पहले गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने बिहार दौरे पर पटना में भाजपा द्वारा आयोजित वीर कुंवर सिंह विजयोत्सव कार्यक्रम में हिस्सा लिया।
रविवार को गृहमंत्री मंत्री राजनाथ सिंह ने सारण के जलालपुर में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के 6वीं वाहिनी मुख्यालय का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि आईटीबीपी का यह कैंप सामरिक उद्देश्यों के साथ सैनिकों के शैक्षणिक व सामाजिक गतिविधियों को भी संबल प्रदान करेगा। उद्घाटन समारोह में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आईटीबीपी में बिहार के जवानों की संख्या बढ़ाने का अनुरोध किया। मुख्यमंत्री ने सारण में आईटीबीपी की छठी बटालियन का मुख्यालय स्थापित करने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह को बधाई दी। कहा कि आईटीबीपी का गठन हमलोगों के ही कार्यकाल में हुआ था, जब हम केंद्र में थे। आईटीबीपी में बिहार के जवानों की संख्या 7.4% है। इसे और बढ़ाना चाहिए, जिससे यहां के ज्यादा नौजवानों को देशसेवा का अवसर मिल सके।
केंद्रीय गृह मंत्री से आग्रह करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि एक-दो और बटालियन बिहार में गठित करा दीजिए। हमलोगों की तरफ से पूरा सहयोग मिलेगा। उन्होंने कहा कि हमारे आग्रह पर आपने वैशाली में रैपिड एक्शन फोर्स गठित कराने का आश्वासन दिया है, इसके लिए मैं आपके प्रति आभारी हूं और आपको धन्यवाद देता हूं, क्योंकि जरूरत पड़ने पर हमें रैपिड एक्शन फोर्स को जमशेदपुर से बुलाना पड़ता है।

यह भी पढ़ें-बिहार: गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा,देश से नक्सलवाद होकर रहेगा खत्म

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार बाढ़ग्रस्त राज्य है और आईटीबीपी के जवान यहां रहेंगे तो हमें काफी फायदा होगा। यहां आबादी का ज्यादा घनत्व होने के कारण आपदा की स्थिति में यहां तबाही अधिक होती है। कुदरत का कहर कभी-कभी ऐसा होता है कि सेंट्रल फोर्स की जरूरत पड़ती है। केंद्रीय गृह मंत्री से मुख्यमंत्री ने कहा कि कुछ ऐसा सिस्टम बना दीजिए कि तनाव की स्थिति में यहां के डीजीपी के आग्रह पर तत्काल सीमित समय के लिए सेंट्रल फोर्स उपलब्ध हो सके।
इस दौरान गृहमंत्री व मुख्यमंत्री के अलावे उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी एवं कई अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।