इन 5 तरीकों से ऑनलाइन बढ़ाएं अपना बिजनेस

by Shatakshi Gupta

तकनीकी प्रगति हमेशा महत्वपूर्ण रही है, लेकिन अब वैश्विक महामारी आने के बाद, प्रौद्योगिकी नई चुनौतियों का समाधान करने का एक अभिन्न तरीका बन गई है। कोरोनावायरस की दूसरी लहर ने देश की अर्थव्यवस्था को फिर सेचरमरा दिया है।इसने बहुत से छोटे व्यवसायों को चिंतित और अनिश्चित कर दिया है कि कैसे अपने व्यापार को बचाए रखा जाए और एक और आर्थिक मंदी से बचा जाए। पिछले साल हमने देखा कि कैसे डिजिटल तकनीक ने लोगों को जुड़ने और काम करने के नए और नए तरीकों का पता लगाने, ग्राहकों से जुड़ने और अपने घरों से व्यापार के अवसर पैदा करने में मदद की।

आज के इस लेख में हम इसी विषय में बात करेगें कि ऑनलाइन व्यवसाय स्थापित करने के लिए आपको क्या करने की आवश्यकता है?

सबसे पहले एक डोमेन नेम लें

आपका डोमेन नाम आपके व्यवसाय का इंटरनेट पर आपका का पता होता है। इसे लोगों को ये बताने में आसानी होती है कि आप कौन हैं और आपको क्या पेशकश करनी है। एक व्यवसाय के लिए, एक डोमेन नेम से मिलता जुलता एक पेशेवर ईमेल पते को भी जोड़ना चाहिए।

ऐसा डोमेन चुनें जो आपके व्यवसाय का प्रतिनिधित्व करता हो और याद रखने में आसान हो।  इसे छोटा और टाइप करने में आसान रखें। उन शब्दों का उपयोग करने का प्रयास करें जो लोग आपके व्यवसाय के प्रकार की खोज करते समय दर्ज कर सकते हैं। डोमेन लेते समय ये सुनिश्चित कर लें कि यह ट्रेड मार्क, कॉपीराइट या किसी अन्य कंपनी द्वारा उपयोग में नहीं हो।किसी उद्योग के लिए भू-विशिष्ट डोमेन नेम एक्सटेंशन का उपयोग करना आपके व्यवसाय के लिए उपयुक्त हो सकता है।उदाहरण के लिए, भारतीय व्यवसाय स्थानीय ग्राहकों से अपील करने के लिए .in या .co.in का उपयोग कर सकते हैं और अपनी राष्ट्रीयता का संकेत दे सकते हैं।

योजना बद्ध तरीके से डिजाइन करें वेबसाइट

अपना डोमेन नेम चुनने और पंजीकृत करने के बाद, अगला कदम अपनी व्यावसायिक वेबसाइट की योजना बनाना है।  यह तय करके शुरू करें कि आप अपनी साइट से अपने व्यवसाय के लिए क्या करना चाहते हैं।  क्या आप चाहते हैं कि आपकी वेबसाइट आपके व्यवसाय को प्रदर्शित करे और आपके उत्पादों/सेवाओं को दिखाए, या आप अपने उत्पादों और सेवाओं को ऑनलाइन बेचना भी चाहते हैं ताकि ग्राहक सीधे आपकी वेबसाइट से खरीदारी कर सकें।

एक ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप एक सफल ऑनलाइन स्टोर के लिए इन्वेंट्री, भुगतान, शिपिंग विधियों, ग्राहक सेवातथा अन्य सेवाओं के प्रबंधन के लिए तैयार हैं। साथ ही येसुनिश्चित करें कि आपकी वेबसाइट मोबाइल में चलने के अनुकूल हो।

इसे भी पढ़ें: दुनिया की क्रिप्टोकरेंसी और उनके नियम

वेबसाइट के कंटेंट पर दें खास ध्यान

अपनी कहानी साझा करें और दिलचस्प और वर्णनात्मक सामग्री जोड़कर अपनी वेबसाइट को एक पर्सनल टच दें।आप अपने मिशन, अपने जुनून और प्रतिस्पर्धा से अलग खड़े होने के बारे में बात कर सकते हैं। पाँच मुख्य पृष्ठ –होम, अबाउट अस, उत्पाद/सेवाएँ, प्रशंसापत्र, न्यूज़रूम और कॉन्टेक्ट एक पेशेवर व्यवसाय वेबसाइट बना सकते हैं।

सोशल मीडिया से बढ़ाएं पहुंच

एक सफल ऑनलाइन व्यवसाय होना वेबसाइट बनाने से कहीं आगे की यात्रा है। किसी व्यवसाय के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ग्राहकों से जुड़ना भी अत्यंत महत्वपूर्ण है। सोशल मीडिया आपको अपने व्यवसाय के बारे में बहुमूल्य जानकारी साझा करने और संभावित ग्राहकों के साथ जुड़ने का अवसर देता है। ये आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक उत्पन्न करने और आपके व्यवसाय को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

मूल्यांकन और परस्पर सुधार

केवल एक वेबसाइट बनाने, सोशल मीडिया पर व्यवसाय को बढ़ावा देने और वेबसाइट ट्रैफ़िक को प्रबंधित करने से काम ख़त्म नहीं हो जाता। अपनी वेबसाइट को अपडेटेड और ताज़ा रखना और अपने ग्राहकों को जो चाहिए उस हिसाब से नए बदलाव करना ही आपको सफलता की तरफ ले जाएगा।

लगातार ब्लॉग पोस्ट, अप-टू-डेट फ़ोटो और वीडियो, नए उत्पादों और सेवाओं, और डिज़ाइन सुधारों के साथ इसे ताज़ा रखें जो उभरते रुझानों को दर्शाते हैं। एक नए वेबसाइट में आपको विश्लेषण और मूल्यांकन करना चाहिए कि क्या काम कर रहा है और क्या सुधार किया जा सकता है।